Chauthi Duniya

Now Reading:
अयोध्या विवाद: VHP का बड़ा एलान, लोकसभा चुनाव तक सरकार पर राम मंदिर को लेकर नहीं बनाएगा दबाव

अयोध्या विवाद: VHP का बड़ा एलान, लोकसभा चुनाव तक सरकार पर राम मंदिर को लेकर नहीं बनाएगा दबाव

no Agitation for Ram Mandir VHP

अयोध्या मामले को लेकर विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने बड़ा एलान किया है। वीएचपी ने एलान किया है कि, फिलहाल अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर वो की आंदोलन नहीं करेगी। वीएचपी ने राम मंदिर के निर्माण के लिए चलाये जा रहे अभियान को आम चुनावों के खत्म होने तक रोक दिया है। वीएचपी ने ये फैसला इसलिए लिया है, क्योंकि वह नहीं चाहता कि मंदिर निर्माण को कोई चुनावी मुद्दा बनाए।प्रयागराज में वीएचपी की ओर से हाल ही में आयोजित धर्मसभा के कुछ दिनों बाद संगठन ने इस बात की घोषणा की है। धर्मसभा में यह प्रस्ताव स्वीकार किया गया था कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण तक हिंदू चैन से नहीं बैठेंगे और न ही दूसरों को चैन से बैठने देंगे।

गौरतलब है कि वीएचपी लगतार अयोध्या में राम जन्मभूमि आंदोलन का नेतृत्व करता रहा है। पिछले कई महीनों से देश भर में अभियान चलाकर वीएचपी मांग कर रहा है कि अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर निर्माण के लिए संसद में कानून पारित हो। कई बार इसे लेकर विश्व हिन्दू परिषद् कि तरफ से सरकार पर निशाना भी साधा गया है।

इस पूरे मामले पर वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय संयुक्त महासचिव सुरेंद्र जैन ने कहा, ”वीएचपी ने आम चुनाव खत्म होने तक अयोध्या में राम की जन्मस्थली पर राम मंदिर के निर्माण के लिए अपना अभियान रोकने का फैसला किया है क्योंकि संगठन नहीं चाहता कि यह कोई चुनावी मुद्दा बने।”

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर वीएचपी ने लगतार देश भर में कई आंदोलन चला रही थी।परिषद् के बड़े नेता भी तमाम पार्टियों के बड़े नेता और सांसदों से मुलाकात की है। जैन ने कहा कि संगठन अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के मुद्दे को लेकर प्रतिबद्ध है और नई सरकार बनने पर आगे की रणनीति तय करेगा। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2019 के लिए वोटिंग अप्रैल-मई में हो सकता है।

Input your search keywords and press Enter.