Chauthi Duniya

Now Reading:
पाकिस्तानी गधे खरीदने पर मजबूर हुआ चीन

नई दिल्ली: पड़ोसी देश पाकिस्तान भयंकर आर्थिक संकट से जूझ रहा है. ऐसे में पाकिस्तान सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अब गधे बेचने का फैसला लिया है. खबरों के मुताबिक पाकिस्तान ये गधे चीन को बेचेगा. जहाँ चीन इन गधों का इस्तेमाल पारंपरिक चीनी दवाइयां बनाने में करेगा. वहीँ पाकिस्तान को इसके बदले में करोड़ो रुपये मिलने वाले है.

गधों की आबादी के मामले में पाकिस्तान दुनिया में तीसरे नंबर पर आता है। जिनकी पाकिस्तान में तादात तक़रीबन 50 लाख के करीब बताई जाती है. वहीँ चीन इस ममाले में पहले नंबर पर है. चीन में पारंपरिक दवाइयां बनाने के लिए बड़े पैमाने पर गधों का इस्तेमाल होता है. जो कि पाकिस्तान के लिए एक बड़ा बाजार है.

बताया जाता है कि गधों की खाल से से तैयार होने वाले जिलेटिन में औषधीय गुण पाए जाते हैं जिनसे खून और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

पाकिस्तान में गधों की तादात के देखते हुए चीन की तरफ से गधों की फार्मिंग करने के लिए 3 मिलियन डॉलर के निवेश की पेशकश भी की गई है. वहीँ पाकिस्तान में गधों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए गधों की फार्मिंग करने की योजना बनाई है जिसके तहत गधों के फार्म्स बनाये जायेगे.

Input your search keywords and press Enter.