Chauthi Duniya

Now Reading:
यहां मात्र 10 रुपये में होगा कैंसर के साथ 100 बीमारीयों का इलाज

यहां मात्र 10 रुपये में होगा कैंसर के साथ 100 बीमारीयों का इलाज

झज्जर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का आज उद्घाटन किया. हरियाणा के झज्जर में बने देश के सबसे बड़े कैंसर संस्थान में प्रोटोन थैरेपी के जरिए मरीजों का इलाज होगा. इस थैरेपी में प्रोटोन बीम के जरिये मरीजों के कैंसर के ट्यूमर को नष्ट किया जाता है.

प्रोटोन थैरेपी को कैंसर का सबसे सुरक्षित इलाज माना जाता है. इस थैरेपी में प्रोटोन बीम केवल कैंसर की कोशिकाओं को ही निशाना बनाती हैं. जिससे मरीज के शरीर की दूसरी स्वस्थ कोशिकाओं को कोई नुकसान नहीं पहुंचता. हालांकि प्रोटोन थैरेपी के जरिए निजी अस्पतालों में इलाजकाफी महंगा है. वहीं राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में ये सेवा शुरू होने के बाद सभी मरीजों को इसका लाभ मिल पायेगा. राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में फ़िलहाल 50 बेड मुहैया कराये गए हैं.जबकि साल के अंत तक 400 और बेड जोड़ने की बात कही गई है. मौजूदा समय में यहां ओपीडी में 80 से 100 मरीजों को देखा जाता है.

 

झज्जर के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की खास बात ये है कि यहां मात्र 10 रुपये में लोगों का इलाज होगा. संस्थान में ओपीडी सेवा शुरू हो चुकी है. फिलहाल एम्स से रेफर किये गए मरीज यहां देखे जाते हैं. यहां इलाज के लिए मरीजों को ओपीडी सेवाओं के लिए 10 रुपये चुकाने पड़ेंगे. राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में बोन मैरो ट्रांसप्लांट भी किया जाएगा. बताया जा रहा है की यहां 100 तरह के कैंसर का इलाज भी किया जायेगा. यहां लैब में प्रतिदिन 60 हजार सैंपल टेस्ट किये जा सकते हैं.जिसमें मरीजों के कैंसर ट्यूमर की निशुल्क जांच की जाएगी. इसके साथ ही मरीजों के लिए निशुल्क सीटी स्कैन, एक्सरे, कीमोथैरेपी और आपातकालीन विभाग भी शुरू हो गया है. वहीं जल्दी ही यहां मरीजों के ऑपरेशन शुरू किये जाने की बात कही जा रही है.

Input your search keywords and press Enter.