Now Reading:
आईबीआई ने की रेपो रेट में 0.25%की कटौती, EMI पर मिलेगा बड़ा फायदा
Full Article 2 minutes read

आईबीआई ने की रेपो रेट में 0.25%की कटौती, EMI पर मिलेगा बड़ा फायदा

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती का फैसला किया है.आईबीआई के फैसले के बाद अब रेपो रेट 6.50% से घटकर 6.25% हो गया है. जिससे ब्याज दरों में न सिर्फ कमी आएगी बल्कि EMI पर भी लोगों को राहत मिलेगी. रेपो रेट में 0.25 बेसिस प्वाइंट की कटौती इसलिए भी अहम् है क्योंकि इससे पहले अगस्त 2017 में रेपो रेट में कटौती की गई थी, जबकि उसके बाद रेपो रेट को लेकर आईबीआई ने कोई बदलाव नहीं किया था.

उर्जित पटेल के बाद आईबीआई के गवर्नर बनाये शक्तिकांत दास से कुछ बड़े फैसले लेने की उम्मीद जताई जा रही थी. वहीँ अब अंतरिम बजट के बाद हुई पहली मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक में रेपो रेट में कटौती का फैसला लिया गया है. आईबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने देश की विकास दर 7.4 फीसदी और 2019-20 की पहली छमाही में महंगाई दरों के 3.2 से लेकर 3.4 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है.आरबीआई के इस कदम का सीधा असर ब्याज दरों पर पड़ेगा और कर्ज लेना सस्ता हो जायेगा.

 

दरअसल रेपो रेट इस लिए भी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यही वह दर है जिस पर आईबीआई बैंकों को एक दिन के लिए कर्ज देता है.इसका सीधा असर बैंकों से आम लोगों को मिलने वाले कर्ज पर पड़ता है. इसके बढ़ने और घटने से बैंकों का कर्ज महंगा या सस्ता होता है. वहीं अब आरबीआई के रेपो रेट घटाने के बाद बैंकों को ब्याज दर घटानी पड़ेंगी जो कि छोटे कारोबारियों को दिए जाने वाले कर्ज पर भी लागू होगा.

Input your search keywords and press Enter.