Chauthi Duniya

Now Reading:
Valentine Day: अब ‘रोमांस डे’ के नाम से हो रहा है फ्रॉड, आपका प्यार मिनटों में आपका खाता खाली कर देगा

Valentine Day: अब ‘रोमांस डे’ के नाम से हो रहा है फ्रॉड, आपका प्यार मिनटों में आपका खाता खाली कर देगा

दुनिया भर में प्यार करने वाले लोग 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे का बड़ी बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। ये पूरा महीना ही रोमांस और प्यार वाला चल रहा है।जिसके पास उनका वैलेंटाइन है वो उनके साथ वैलेंटाइन डे मानाने का प्लान कर रहे हैं तो जिनके पास नहीं अपने वैलेंटाइन की तलाश में हैं। लेकिन कुछ लोग इसी तलाश का फायदा उठाने के चक्कर में लगे हैं। इस लिए अगर इस वैलेंटाइन डेज में आपने संभल कर कदम नहीं उठाया तो आप अपना सब कुछ गँवा भी सकते हैं।

कैसे आप भी समझ लीजिए अब तक आपने सिम कार्ड फ्रॉड, एटीएम फ्रॉड जैसे फ्रॉड के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम रोमांस फ्रॉड के बारे में बताएंगे।शायद आपको यकीन न हो लेकिन ऐसा हो रहा है। ब्रिटेन में इन दिनों रोमांस फ्रॉड का बहुत ज़ोर है और ये कारोबार 450 करोड़ का पहुंच गया है और इस आंकड़े को ब्रिटेन पुलिस ने ही जारी किया है।

आखिर यह रोमांस फ्रॉड होता क्या है?

जब से रोमांस फ्रॉड का नाम आया है तो लोग ये भी पूछ रहें कि आखिर यह रोमांस फ्रॉड होता क्या है। तो हम आपको बताते हैं कि दरअसल ये रोमांस फ्रॉड होता क्या है और इस गिरोह से जुड़े लोग काम करते कैसे हैं। रोमांस फ्रॉड कुछ और नहीं वैलेंटाइन पर प्यार की तलाश में जुटे युवाओं और युवतियों को डेटिंग या सोशल साइट्स के जरिए फंसाना और पैसे ऐंठना है।

इस गैंग के लोग सोशल मीडिया पर खूबसूरत लड़कियों की तस्वीर वाली फर्जी प्रोफाइल बनाकर पहले लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं और फिर प्यार के नाम पर पैसे लेकर नौ-दो-ग्यारह हो जाते हैं। ये ठग इस तरीके से बातें करते हैं कि सामने वाले को लगता है कि उसका मनचाहा पार्टनर मिल गया है, लेकिन इसी आड़ में लोगों के साथ धोखाधड़ी हो जाती है।

पुलिस रिपोर्ट की मानें तो पिछले साल यानि साल 2018 में रोमांस फ्रॉड को लेकर 4,555 लोगों ने शिकायत दर्ज कराई है और इन सभी मामलों में कुल मिलाकर 450 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई है। ऐसी धोखाधड़ी से बचाने के लिए ब्रिटेन में अभियान भी चलाया जा रहा है।

Input your search keywords and press Enter.