Chauthi Duniya

Now Reading:
“वर्जिनिटी टेस्ट” पर लगेगा प्रतिबन्ध, महाराष्ट्र में दर्ज होगा यौन उत्पीड़न का मामला

“वर्जिनिटी टेस्ट” पर लगेगा प्रतिबन्ध, महाराष्ट्र में दर्ज होगा यौन उत्पीड़न का मामला

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार बड़ा फैसला लेते हुए “वर्जिनिटी टेस्ट” को अपराध की श्रेणी में शामिल करने जा रही है. जिसके बाद जबरन वर्जिनिटी टेस्ट लिए मजबूर करने पर सजा का प्रावधान होगा. महाराष्ट्र के कंजारभाट समुदाय में नवविवाहित महिलों को “वर्जिनिटी टेस्ट” के लिए मजबूर किये जाने का मामला सामने आने के बाद सरकार ने यह कदम उठाया है.

 

दरअसल कंजारभाट समुदाय और महाराष्ट्र अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के प्रतिनिधियों ने इस मुद्दे को लेकर महाराष्ट्र के गृह राज्य मंत्री रणजीत पाटिल से मुलाकात की थी. जिसके बाद महाराष्ट्र के गृह राज्य मंत्री ने इन्हें भरोसा दिलाते हुए वर्जिनिटी टेस्ट को दंडनीय अपराध की श्रेणी शामिल करने की बात कही. इसके साथ ही गृह राज्य मंत्री ने पुलिस थानों को नोटिफिकेशन जारी करने की भी बात कही. जिसमें किसी महिला के जबरन वर्जिनिटी टेस्ट कराये जाने की शिकायत मिलने पर यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज करने का निर्देश होगा. वहीं इस मामले में सामाजिक बहिष्कार पर जाति पंचायतों पर भी शिकंजा कसने की बात भी कही गई है.

 

 

 

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के साथ साथ देश के अन्य इलाकों से भी नवविवाहित महिलों का जबरन “वर्जिनिटी टेस्ट” कराये जाने के मामले सामने आते रहे हैं. लेकिन सामाजिक बहिष्कार, प्रतिष्ठा और शर्मिंदगी के चलते ज्यादातर मामले सामने नहीं आते. वर्जिनिटी टेस्ट जैसी कुप्रथा को बढ़ावा देने में जाति पंचायतों की भूमिका काफी अहम् मानी जाती है. ज्यादातर मामलों में अगर कोई महिला अपना कौमार्य साबित करने में असफल होती है तो जाति पंचायतें शादी तोड़ने जैसा फैसला सुनाती नज़र आ चुकी हैं.

 

सिर्फ महाराष्ट्र ही नहीं देश के अन्य हिस्सों में भी शादी के लिए लड़की का कुंवारी होना अनिवार्य शर्त के रूप में देखा जाता है. देश के कई समुदाय और जातियों में लड़कों के लिए उनकी होने वाली जीवन संगिनी का कुंवारी होना इतना जरूरी है की इसके चलते शादियां तक टूट जाती है.

 

लेकिन वहीं महाराष्ट्र के कंजारभाट समुदाय के युवक जिस तरह इस सामाजिक बुराई से लड़ने के लिए सामने आए और ऑनलाइन जागरूकता अभियान शुरू किया उससे आशा की किरण जरुर नज़र आती है.

Input your search keywords and press Enter.