Now Reading:
अब फेसबुक पर वीडियो लाइव के नियम होंगे कठोर, न्यूजीलैंड आतंकवादी हमले से सबक लेते हुए सोशल साइट ने उठाया कदम

अब फेसबुक पर वीडियो लाइव के नियम होंगे कठोर, न्यूजीलैंड आतंकवादी हमले से सबक लेते हुए सोशल साइट ने उठाया कदम

सैन फ्रांसिस्को: सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर अब सभी के लिए लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग करना मुश्किल हो जाएगा. फेसबुक ने न्यूजीलैंड में दो मस्जिदों पर हुए हमले के वीडियो का लाइव प्रसारण किए जाने के बाद इसके नियमों को कठोर बनाया है. इस संबंध में जानकारी फेसबुक की मुख्य परिचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग ने दी.

बता दें कि न्यूजीलैंड के ‘द क्राइस्टचर्च’ नस्लवादी हमले में करीब 50 लोगों की मौत हो गई थी. हमलावर व्यक्ति श्वेतों को सर्वश्रेष्ठ समझने की नस्लवादी सोच से ग्रसित था और उसने दो मस्जिदों में नमाज अता कर रहे लोगों पर गोलियां चलाना शुरू कर दिया. इस पूरी घटना का वीडियो फेसबुक पर लाइव प्रसारित किया गया था.

लाइव वीडियो नियमों को कठोर करने पर फेसबुक की मुख्य परिचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग ने बताया कि लोगों का यह सवाल वाजिब है कि “कैसे फेसबुक के मंच का उपयोग लोग जघन्य हमलों के वीडियो को साझा करने के लिए कर सकते हैं.”

शेरिल सैंडबर्ग ने कहा कि आतंकवादी हमलों को ध्यान में रखते हुए फेसबुक लाइव वीडियो के मसले पर तीन कदम उठा रहा है. इसके तहत हम ‘फेसबुक लाइव’ के नियमों को कठोर कर रहे हैं. साथ ही फेसबुक पर हेट से जुड़े मुद्दों से निपटने के लिए कदम उठाया जा रहा है.

सैंडबर्ग के अनुसार फेसबुक उन लोगों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है जिन्होंने फेसबुक पर सीधे प्रसारण के माध्यम से पूर्व में सोशल नेटवर्क के तय मानकों का उल्लंघन किया है.

Input your search keywords and press Enter.