Now Reading:
26 /11 आतंकी हमले का मुख्या आरोपी अजमल आमिर कसाब ने इसी ब्रिज से बरसाई थी गोलियां

26 /11 आतंकी हमले का मुख्या आरोपी अजमल आमिर कसाब ने इसी ब्रिज से बरसाई थी गोलियां

मुंबई में गुरुवार शाम बड़ा हादसा हो गया। शहर के सबसे व्यस्त और भीड़ भाड़ वाले छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (सीएसटी) के ठीक बाहर एक फुटओवर ब्रिज गिर गया जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई और 30 से ज्यादा लोग घायल हैं। घटना के तुरंत बाद रेलवे ने अपना बयान जारी किया और कहा कि फुटओवर ब्रिज उसका नहीं है बल्कि बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (बीएमसी) का है। जिस सीएसटी पर यह घटना हुई उसका नाम पहले विक्टोरिया टर्मिनस (वीटी) था।

कसाब वाला ब्रिज के नाम पड़ा था

ये वहीं पुल है जिसके जरिए मुंबई हमले के दौरान आतंकी अजमल कसाब सीएसटी से कामा अस्पातल तक पहुंचा था। यह ब्रिज सीएसटी को टाइम्स ऑफ़ इंडिया की इमारत की तरफ दो इलाकों को जोड़ने का काम करता था।

26\11 के मुंबई हमले के दौरान आतंकी कसाब की सबसे पहली तस्वीरें इसी ब्रिज पर तब मुंबई मिरर के फोटो ग्राफर ने अपने कैमरे में कैद किया था। फोटो जर्नलिस्ट श्रीराम वर्नेकर ने कसाब की तस्वीर अपने दफ्तर की खिड़की से ली थी और कसाब इसी ब्रिज से खड़े होकर गोलियां बरसा रहा था।

तब फोटग्राफर श्रीराम वर्नेकर ने बताया था कि, टर्मिनस के पीछे के गेट पर पहुंचने पर उन्होंने दो आतंकियों को स्टेशन के अंदर अंधाधुंध फायरिंग करते देखा था। वो दोनों वहां तबाही मचा रहे थे। गोलियां चला रहे थे। इसके बाद उन्होंने दोनों बंदूकधारियों को इसी फुटओवर ब्रिज के जरिए सीएसटी से टीओआई भवन की ओर जाते हुए देखा था।

फोटो पत्रकार ने अदालत को बताया था कि गोलीबारी से घबरा कर वो उस फुटओवर ब्रिज पर नहीं गए थे। इसके बाद वो वहां से अपने ऑफिस की दूसरी मंजिल पर पहुंचे थे, जहां से उन्हें इस फुटओवर ब्रिज साफ दिख रहा था। वर्नेकर ने दोनों आतंकवादियों को इस पुल से हथगोले फेंकते और गोलीबारी करते देखा था। तभी उन्होंने पुल की सीढ़ियों से नीचे आते हुए कसाब की तस्वीर अपने कैमरे में कैद कर ली थी।

उस काली रात के चश्मदीद बने फोटो जर्नलिस्ट वर्नेकर ने अदालत को बताया था कि कम रोशनी की वजह से उन्होंने तस्वीर लेने के लिए एक फ्लैश का इस्तेमाल किया था। जैसे ही फ्लैश की रोशनी कसाब ने देखी तो उसने फौरन उनकी दिशा में मुड़कर इमारत पर 6 राउंड फायरिंग की थी।

Input your search keywords and press Enter.