Now Reading:
 NZ Vs BAN मैच: न्यूजीलैंड में हमले की वजह से रद्द हुआ क्राइस्ट चर्च में होने वाला तीसरा और आखरी टेस्ट 

 NZ Vs BAN मैच: न्यूजीलैंड में हमले की वजह से रद्द हुआ क्राइस्ट चर्च में होने वाला तीसरा और आखरी टेस्ट 

न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच खेला जाने वाला तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच न्यूजीलेंड पर हुए हमले की वजह से रद्द कर दिया गया है. न्यूजीलैंड के साउथ आइसलैंड सिटी की दो मस्जिदों में फायरिंग हुई. इसमें 27 लोगों की मौत हो गई है. इस बीच पुलिस ने सेंट्रल क्राइस्टचर्च को चारों तरफ से घेर लिया है. चश्मीदीदों ने बताया कि क्राइस्टचर्च में अल नूर मस्जिद के समीप गोली चलाने की आवाज सुनी गईं. पुलिस ने लोगों से उस इलाके में जाने से मना किया है.

न्यूजीलैंड हेराल्ड के मुताबिक हमलावर की फायरिंग में 27 लोगों की मौत हो गई है. वहीं पुलिस आयुक्त माइक बुश ने बताया कि गनमैन ने दो मस्जिदों में हमला किया है. इस केस में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, माना जा रहा है कि वह भी हमलावर है.  न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा है कि क्राइस्टचर्च स्थित मस्जिद में फायरिंग हुई है. यह न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक है. यह हिंसा की अभूतपूर्व घटना है. पुलिस ने एक व्यक्ति को पकड़ लिया है, लेकिन मेरे पास अभी उसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है. शहर को लॉकडाउन कर दिया गया है, यानी कोई भी व्यक्ति शहर के अंदर या शहर से बाहर नहीं जा सकता. पुलिस ने कहा है कि क्राइस्टचर्च में एक हमलावर सक्रिय है जिसके कारण हालात गंभीर हैं और तेजी से बदल रहे हैं.

बाल बाल बची बांग्लादेश की क्रिकेट टीम
बांग्लादेश की क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर है. बांग्लादेश की क्रिकेट टीम को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है, लेकिन इस घटना के बाद से टीम जल्द से जल्द न्यूजीलैंड छोड़ देना चाहती है. बांग्लादेशी की क्रिकेट क्राइस्टचर्च में ही थी और कल न्यूजीलैंड से टेस्ट मैच था. बांग्लादेश के खिलाड़ी नमाज के लिए मस्जिद पहुंचे थे, लेकिन उसी दौरान वहां एक बंदूकधारी ने अचानक गोली चलानी शुरू कर दी. हालांकि इस घटना में किसी खिलाड़ी को चोट नहीं आई है और सभी सुरक्षित हैं. घटनास्थल पर मौजूद Cricinfo के बांग्लादेशी पत्रकार मोहम्मद इसाम ने बताया कि सभी खिलाड़ी सुरक्षित हैं. लेकिन सभी लोग वापस बांग्लादेश लौट जाना चाहते हैं. इस बीच, न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट मैच को रद्द कर दिया गया है.

क्राइस्टचर्च की 2  मस्जिदों में शुक्रवार को गोलीबारी के बाद न्यूजीलैंड की सशस्त्र पुलिस ने शहर की घेराबंदी कर दी. बांग्लादेश क्रिकेट टीम भी कल क्राइस्टचर्च में होने वाले टेस्ट मैच के लिए यहां है. टीम के सदस्य गोलीबारी से सुरक्षित बच गए. पुलिस हालात को नियंत्रित करने की पूरी कोशिश कर रही है लेकिन जोखिम काफी अधिक है. स्थानीय मीडिया ने बताया कि एक मस्जिद में कई लोगों की मौत हुई है और एक अन्य को खाली कराया गया है.
बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के प्रवक्ता जलाल यूनुस ने बताया कि पूरी टीम को बस में बिठाकर मस्जिद लाया गया था और जब गोलीबारी हुई, तब टीम मस्जिद में प्रवेश करने ही वाली थी. उन्होंने एएफपी से कहा, वे सुरक्षित हैं, लेकिन वे सदमे में हैं. हमने टीम से होटल में रहने को कहा है.  खिलाड़ी तमीम इकबाल ने ट्वीट किया कि यह डरावना अनुभव था और हमलावर गोलीबारी कर रहे थे. उन्होंने कहा, पूरी टीम गोलीबारी से बच गई. डराने वाला अनुभव था और कृपया हमारे लिए प्रार्थना कीजिए.
इस बीच पुलिस आयुक्त माइक बुश ने कहा कि गोलीबारी के कारण शहर के सभी स्कूलों को लॉकडाउन कर दिया गया है. उन्होंने कहा, पुलिस मध्य क्राइस्टचर्च में मौजूद लोगों से सड़कों से हटने और किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि दिखने पर उसकी सूचना देने की अपील करती है. एक प्रत्यक्षदर्शी ने रेडियो न्यूजीलैंड को बताया कि उसने गोलीबारी सुनी और चार लोग जमीन पर पड़े थे और हर तरफ खून था.
बहरहाल चश्मीदों का कहना है कि शूटर की गोली से बचने के लिए लोग वहां से किसी तरह भाग रहे थे. मोहन इब्राहिम नाम के एक व्यक्ति ने बाताया, ‘पहले हमें लगा कि कोई शॉर्ट सर्किट हुआ है, लेकिन देखा सभी लोग भाग रहे हैं. मैं अपने दोस्तों के साथ अंदर ही था. मैं अपने दोस्तों को आवाज दे रहा था, लेकिन कोई आवाज सुनाई ही नहीं दे रही थी. मैं अपने दोस्तों को लेकर चिंतित हूं.’
गौरतलब है कि अल नूर मस्जिद क्राइस्टचर्च शहर के बीच में स्थित है. चश्मदीदों का कहना है कि उन्होंने वहां कुछ लोगों को देखा है लेकिन वे इस बात की पुष्टि नहीं कर पा रहे हैं कि वे पुलिस वाले थे या कोई और. बताया जा रहा है कि हमलावर आर्मी की ड्रेस था.
Input your search keywords and press Enter.