देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी को कई अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिल चुके हैं. हाल ही में यूएई ने भी उन्हें ज़ायद अवॉर्ड देने का ऐलान किया था. अब रूस ने भी पीएम मोदी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का फैसला किया है.


लोकसभा चुनाव के बीच विपक्ष के हमले झेल रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए रूस से अच्छी खबर आई है. नरेंद्र मोदी को दुनिया का एक और सम्मान मिला है. रूस ने पीएम मोदी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान- सेंट एंड्रयू अवॉर्ड देने का फैसला किया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी इसको मंजूरी दे दी है. बता दें कि बीते कुछ दिनों में प्रधानमंत्री को कई अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिल चुके हैं. हाल ही में यूएई ने भी उन्हें ज़ायद अवॉर्ड देने का ऐलान किया था.


रूसी दूतावास ने अपने एक बयान में कहा है, ”12 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सेंट एंड्रयू यानी रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का ऐलान किया गया है.” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ये सम्मान भारत और रूस के रिश्तों को मजबूत करने के लिए दिया गया है. इसी साल फरवरी में भी प्रधानमंत्री को दक्षिण कोरिया ने सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया था. इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रधानमंत्री मोदी पहले भारतीय व्यक्ति थे.

दक्षिण कोरिया की ओर से कहा गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक ग्लोबल लीडर के तौर पर उभर रहे हैं, साथ ही उन्होंने दोनों देशों के संबंध और अच्छे किए हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र की तरफ से चैंपियंस ऑफ अर्थ का सम्मान भी दिया जा चुका है.

गौरतलब है कि भारत में विपक्षी पार्टियां लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके विदेशी दौरों के लिए निशाने पर लेती रही है. वहीं, खुद पीएम मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपनी सरकार की विदेश नीति को ऐतिहासिक बताती है. इस बीच एक और पुरस्कार मिलना पीएम के लिए अच्छी खबर साबित हो सकता है.

Adv from Sponsors