fbpx
Now Reading:
कर्नाटक के अयोग्य ठहराए गए 17 विधायकों को SC से राहत, लड़ सकेंगे चुनाव
Full Article 2 minutes read

कर्नाटक के अयोग्य ठहराए गए 17 विधायकों को SC से राहत, लड़ सकेंगे चुनाव

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के 17 अयोग्य विधायकों को बड़ी राहत दी है. कोर्ट ने स्पीकर के अयोग्य ठहराए जाने के फैसले को कायम रखा, लेकिन विधायकों को उपचुनाव लड़ने की इजाजत दे दी है. कोर्ट ने कहा कि सभी अयोग्य विधायक चुनाव लड़ सकते हैं.

फैसले में स्पीकर द्वारा विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने को सही ठहराया है. यानी कांग्रेस और जेडीएस के ये 17 विधायक अब अयोग्य साबित हो गए हैं. लेकिन सुप्रीम कोर्ट की ओर से विधायकों को कुछ राहत भी मिली है, जिसके तहत सभी दोबारा चुनाव लड़ सकेंगे.

बता दें कि कर्नाटक में आने वाली 5 दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, ऐसे में अयोग्य करार दिए जा चुके ये विधायक इन चुनावों में अपनी किस्मत आजमा सकेंगे.सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि विधानसभा स्पीकर ये तय नहीं कर सकता है कि विधायक कबतक चुनाव नहीं लड़ सकता है. SC ने विधानसभा स्पीकर पर तल्ख टिप्पणी की और कहा कि कभी-कभी स्पीकर एक अथॉरिटी जैसे काम करता है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि संसदीय लोकतंत्र में सरकार और विपक्ष दोनों से नैतिकता की उम्मीद होती है, हम हालात को देखकर केस की सुनवाई करते हैं. अदालत ने कहा है कि याचिकाकर्ता इस मामले में हाईकोर्ट भी जा सकते हैं.

Input your search keywords and press Enter.