fbpx
Now Reading:
रेड अलर्ट पर पटना : पटना का अब भी बुरा हाल, 24 घंटे में फिर बारिश की संभावना, 613 करोड़ रुपये देगी केंद्र सरकार
Full Article 3 minutes read

रेड अलर्ट पर पटना : पटना का अब भी बुरा हाल, 24 घंटे में फिर बारिश की संभावना, 613 करोड़ रुपये देगी केंद्र सरकार

आगामी 24 घंटे में प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हाे सकती है. दरअसल मानसूनी सिस्टम अभी भी पूर्वी उत्तरप्रदेश और उससे सटे बिहार के इलाके से होता हुआ झारखंड तक सक्रिय है.

इसकी वजह से अभी कुछ दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी रहेगी. जहां तक अगले 24 घंटे का सवाल है पटना सहित समूचे प्रदेश में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. पूर्वी उत्तरप्रदेश से सटे कुछ एक इलाकों में बारिश की भावना बतायी जा रही है.

पटना में दिन में एक दो बार हल्की फुहार पड़ने की संभावना है. तापमान अभी सामान्य के करीब ही रहेगा. पटना शहर में शुक्रवार को उच्चतम तापमान सामान्य से एक डिग्री 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री नीचे 25 डिग्री सेल्सियस रहा.

बाढ़ से राहत के लिए बिहार को ‍613 करोड़ रुपये की सहायता देगी केंद्र सरकार

नयी दिल्ली : बाढ़ प्रभावित बिहार और कर्नाटक के लिए केंद्र सरकार ने मदद का एलान किया है. केंद्र सरकार ने नेशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फंड से बिहार को 400 करोड़ और कर्नाटक को 1200 करोड़ रुपये के अग्रिम भुगतान की घोषणा की है.

इन दोनों की राज्यों में बाढ़ के चलते सैकड़ों लोग जान गंवा चुके हैं. राहत-बचाव और पुनर्वास कार्यों के लिए केंद्र सरकार ने एनडीआरएफ फंड से बिहार को 400 करोड़ देने की घोषणा की है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने बिहार के एसडीआरएफ के लिए अपने हिस्से की दूसरी किस्त को अग्रिम रूप से जारी करने का फैसला किया है. इसके तहत राज्य को 213.75 करोड़ रुपये मिलेंगे.

केंद्रीय टीम ने किया जलजमाव का दौरा, बैठक आज

पटना : राज्य में बाढ़ और जलजमाव की स्थिति का जायजा लेने शुक्रवार की देर शाम केंद्रीय टीम गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव जी रमेश कुमार की अध्यक्षता में पटना पहुंची. केंद्रीय टीम में वीरेंद्र सिंह, मुकेश कुमार सिंह, आरपी सिंह, एचआर मीणा एवं लवकुश सिंह सदस्य हैं. पटना पहुंचने के बाद टीम आपदा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के साथ पटना के आसपास क्षेत्रों में जल-जमाव का जायजा लिया.
केंद्रीय टीम शनिवार की सुबह संबंधित विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेगी. उसके बाद बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में शनिवार और रविवार को दौरा करने के बाद देर शाम उसी दिन दिल्ली वापस लौट जायेगी. टीम जिलों का मुआयना कर राज्य सरकार द्वारा दोबारा भेजी गयी क्षति की रिपोर्ट का आकलन करेगी. साथ ही नये इलाकों में फैली बाढ़ के हालात का भी जायजा लेगी.

जलजमाव के आठवें दिन पटना शहर के कई मुहल्लों में अब भी बुरा हाल है. शहर के राजेंद्र नगर, पाटलिपुत्र, राजीव नगर व बाइपास के दक्षिण सहित कई मुहल्लों में अब भी लोग जलकैद में हैं. इन इलाकों का पानी सड़ चुका है और बदबू इतनी है कि लोगों का रहना मुश्किल हो रहा है.

Input your search keywords and press Enter.