fbpx
Now Reading:
व्यापमं घोटाले में 31 आरोपी दोषी करार, 25 को होगा सजा का ऐलान
Full Article 2 minutes read

व्यापमं घोटाले में 31 आरोपी दोषी करार, 25 को होगा सजा का ऐलान

Vyapam scam

साल 2013 के व्यापमं पुलिस भर्ती घोटाले में स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने  31 आरोपियों को दोषी करार दिया है. इस मामले में कोर्ट आगामी 25 नवंबर को अपना फैसला सुनाएगी. सीबीआई ने  31 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई थी. अब तक सभी आरोपी जमानत पर थे जिन्हें फैसला आने के बाद हिरासत में भेज दिया गया.

गौरतलब है कि व्यापमं  घोटाले का खुलासा 7  जुलाई, 2013 को पीएमटी परीक्षा के दौरान तब हुआ, जब एक गिरोह इंदौर की अपराध शाखा की गिरफ्त में आया. यह गिरोह पीएमटी परीक्षा में फर्जी विद्यार्थियों को बैठाने का काम करता था. मध्य प्रदेश  के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने  इस मामले को अगस्त 2013 में एसटीएफ को सौंप दिया था.

इस मामले में  चंद्रेश भूषण (हाई कोर्ट केरिटायर्ड जज)  की अध्यक्षता में अप्रैल 2014 में एसआईटी गठित हुई थी, जिसकी देखरेख में एसटीएफ जांच करता रही. लेकिन 9 जुलाई, 2015 को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मामला सीबीआई को सौंपने का फैसला हुआ और 15 जुलाई से सीबीआई ने जांच शुरू की.

सरकार के पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा, उनके ओएसडी रहे ओपी शुक्ला, बीजेपी नेता सुधीर शर्मा, राज्यपाल के ओएसडी रहे धनंजय यादव, व्यापमं के नियंत्रक रहे पंकज त्रिवेदी, कंप्यूटर एनालिस्ट नितिन मोहिद्रा जेल जा चुके हैं. इस मामले में दो हजार से अधिक लोग जेल जा चुके हैं, और चार सौ से अधिक अब भी फरार हैं. वहीं 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

Input your search keywords and press Enter.