fbpx
Now Reading:
उत्तर प्रदेश में आसमानी आफत : बिजली गिरने से 35 की मौत, सीएम योगी ने किया मुआवजे का ऐलान
Full Article 2 minutes read

उत्तर प्रदेश में आसमानी आफत : बिजली गिरने से 35 की मौत, सीएम योगी ने किया मुआवजे का ऐलान

उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर भारी बारिश के दौरान बिजली गिरने से 35 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, राज्यभर में रविवार देर शाम तक बिजली गिरने से 13 अन्य लोग घायल भी हो गए.

आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, कानपुर और फतेहपुर में सात-सात, झांसी में पांच, जालौन में चार, हमीरपुर में तीन, गाजीपुर में दो और जौनपुर में एक तथा प्रतापगढ़, कानपुर देहात और चित्रकूट में एक-एक व्यक्ति मारे गए. वहीं देवरिया, अंबेडकरनगर और कुशीनगर में सर्पदंश से तीन लोगों की मौत हो गई.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में जन हानि पर दुख व्यक्त किया है और संबंधित जिला मजिस्ट्रेटों को प्रत्येक पीड़ित के परिवार को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने के आदेश जारी किए हैं. उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि घायल व्यक्तियों को पर्याप्त उपचार मिले और राहत कार्यों में कोई लापरवाही न हो.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कुछ नदियों का जलस्तर तो कम हो गया है, मगर अब कटान के कारण लोगों की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं. इस समय पलियांकला से बहने वाली शारदा नदी खतरे के निशान पर चल रही है और आसपास बसे लोगों को कटान का डर सता रहा है. राप्ती और घाघरा नदी में पानी बढ़ने से गोरखपुर और संत कबीर नगर में बाढ़ का खतरा बढ़ रहा है. बलरामपुर, महराजगंज, श्रावस्ती में कटान के कारण लोगों की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं.

गोरखपुर और संत कबीर नगर के दक्षिण छोर पर स्थित खड़गपुर-शाहपुर बांध खजनी तहसील क्षेत्र में गायघाट और ढबिया गांव के पास कई जगह कट गया है. बांध के उत्तर तरफ बारिश का पानी है और दक्षिण तरफ घाघरा नदी का. ऐसे में जलस्तर जरा भी और बढ़ा तो क्षतिग्रस्त बांध पानी को रोक नहीं पाएगा.

Input your search keywords and press Enter.