fbpx
Now Reading:
विंग कमांडर अभिनंदन की दिलेरी को सम्मान, पूरी यूनिट का बदला गया नाम
Full Article 2 minutes read

विंग कमांडर अभिनंदन की दिलेरी को सम्मान, पूरी यूनिट का बदला गया नाम

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की यूनिट मिग-21 बाइसन स्क्वाड्रन को ‘फाल्कन स्लेयर्स’ और ‘एम्राम डॉजर्स’ शीर्षकों के साथ नई पट्टियों से नवाजा है। अधिकारियों ने बताया कि 27 फरवरी को हवाई संघर्ष के दौरान पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने की उनकी बहादुरी के लिए यह सम्मान दिया गया है।

भारतीय वायु सेना के 51 स्क्वाड्रन को दी गई नई पट्टियों में आगे की तरफ एक मिग-21 के साथ लाल रंग का एफ-16 दर्शाया गया है, जहां सबसे ऊपर ‘फाल्कन स्लेयर्स’ और नीचे में ‘एम्राम डॉजर्स’ लिखा हुआ है।

Related Post:  महाराष्ट्र: खुद को केंद्रीय मंत्री का रिश्तेदार बताकर चार लाख की धोखाधड़ी करने वाला गिरफ्तार

भारत की तरफ से पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किए जाने के एक दिन बाद 27 फरवरी को पाकिस्तान के कई लड़ाकू विमानों ने जम्मू-कश्मीर में विभिन्न सैन्य संस्थापनों को निशाना बनाया हालांकि इसमें वे सफल नहीं रहे।

भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी कार्रवाई को विफल कर दिया था और संघर्ष के दौरान वर्धमान ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिरा कर अदम्य साहस एवं दृढ़ता का परिचय दिया था।

Related Post:  Air Force Day: देखें एयरफोर्स के शौर्य का वीडियो जिससे उड़ जाते हैं दुश्मन के होश

एफ-16 को मार गिराने के तुरंत बाद पाकिस्तानी सेना ने वर्धमान को अपने कब्जे में ले लिया था। हालांकि बाद में उन्हें छोड़ दिया था। वर्धमान दोनों देशों के बीच के सैन्य मुकाबले का चेहरा बन गए थे। भारतीय वायु सेना वर्धमान के लिए वीर चक्र की सिफारिश कर रही है।

मिग-21 और एफ-16 शोल्डर पैच पर बनाया गया

यूनीफॉर्म के शोल्डर पैच पर मिग-21 बनाया गया है। लाल रंग में एफ-16 को गिरता हुआ दर्शाया गया है। बैज के ऊपर एमराम डॉजर लिखा है, जबकि नीचे फॉल्कन स्लेयर्स लिखा हुआ है। इसे सौरभ चौड़िया ने डिजाइन किया है।

Related Post:  'साहो' का नया पोस्टर रिलीज, प्रभास और श्रद्धा कपूर के बीच दिखी लव केमिस्ट्री

राजस्थान में हुई है अभिनंदन की पोस्टिंग

27 फरवरी को पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को खदेड़ने के दौरान अभिनंदन एलओसी पार कर गए थे। इसके बाद पाक सेना ने उन्हें बंधक बना लिया था। लगभग 60 घंटों बाद उनकी भारत में वापसी हुई थी। उनकी जम्मू-कश्मीर से बदलकर अब राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस में पोस्टिंग की गई है।

Input your search keywords and press Enter.