fbpx
Now Reading:
कश्मीर पर ट्रंप की बयानबाजी के बाद, G-7 में आज मोदी-ट्रंप मुलाकात, हो सकती ये बात
Full Article 2 minutes read

कश्मीर पर ट्रंप की बयानबाजी के बाद, G-7 में आज मोदी-ट्रंप मुलाकात, हो सकती ये बात

नई दिल्ली: भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर पर जो फैसला लिया और उसके बाद से ही डोनाल्ड ट्रंप या अमेरिकी प्रशासन की ओर से जो बयानबाजी हुई उस बीच ये मुलाकात काफी मायने रखती है. ट्रंप कश्मीर मसले पर मध्यस्थता की बात करते आए हैं, लेकिन अपनी बात से पलटते हुए भी आए हैं.

नरेंद्र मोदी इस वक्त फ्रांस में हैं और वहां पर जारी G-7 समिट में बतौर अतिथि हिस्सा लेने पहुंचे हैं. इस समिट से इतर हर किसी की जिस मुलाकात पर नज़र है वो है नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच होने वाली बैठक. ऐसे में अगर आज दोनों नेता मिलते हैं, तो इस मसले पर बात होती है या नहीं और अगर होती है तो क्या बातचीत हो सकती है इसपर नज़र रहेगी.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते दिनों एक बयान ऐसा दिया था, जिससे भारतीय उपमहाद्वीप की राजनीति में भूचाल-सा आ गया था. इमरान खान के सामने ट्रंप ने कहा था कि वह कश्मीर मसले पर मध्यस्थता को तैयार हैं और इसके लिए उन्होंने पीएम मोदी से भी बात की है. ट्रंप के इस कथन पर काफी बवाल हुआ, भारत सरकार ने इसपर सफाई दी और बाद में ट्रंप के इस दावे को झूठा करार दिया.

भारत सरकार के जवाब के बाद अमेरिका के कई सीनेट, व्हाइट हाउस की तरफ से आनन-फानन में सफाई दी गई और बताया कि जम्मू-कश्मीर का मसला भारत और पाकिस्तान के बीच का द्विपक्षीय मामला है, इसमें तीसरे पक्ष की जरूरत नहीं है.

अपने पहले बयान के बाद जब विवाद हुआ तो डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर इसपर कथन दिया और कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री उन्हें मध्यस्थता के लिए कहते हैं तो वह इसके लिए तैयार हैं. यानी वह अपनी उस बात से मुकर गए हैं, जहां उन्होंने मोदी के द्वारा पेशकश का दावा किया था. और हाल ही में कुछ दिनों पहले ही उन्होंने फिर इस बात को दोहराया और मध्यस्थता के लिए तैयार रहने को कहा.

1 comment

  • anilsingh

    […] post कश्मीर पर ट्रंप &#2325… appeared first on Hindi News, हिंदी […]

Input your search keywords and press Enter.