fbpx
Now Reading:
अलकायदा साउथ एशिया चीफ आसिम उमर ढेर, UP के संभल से है ये रिश्ता
Full Article 2 minutes read

अलकायदा साउथ एशिया चीफ आसिम उमर ढेर, UP के संभल से है ये रिश्ता

/al-qaedas-south-asia-chief-asim-umar-Killed

अमेरिका और अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने एक जॉइंट ऑपरेशन में अलकायदा की साउथ एशिया के सरगना आसिम उमर को मार गिराया है. सूत्रों के मुताबिक उमर  23 सितंबर को अमेरिका-अफगान सेना की कार्रवाही में मारा गया. अलकायदा की साउथ एशिया ब्रांच की साल 2014 में स्थापना के बाद से ही उमर इसका प्रमुख है. अफगानिस्तान के नेशनल सिक्योरिटी डायरेक्टर ने खुद ट्वीट कर इसके खात्मे की जानकारी दी.


दरअसल सुरक्षा बलों ने हेलमंद प्रांत के मूसा कला जिले में 23 सितंबर को एक कार्रवाही में आसिम उमर के अलावा उसके संगठन के छह अन्य सदस्यों को भी मार गिराया को था. आसिम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी हमले की धमकी दी थी. तो वहीं साल  2015 में वीडियो जारी कर उन्हें इस्लाम का दुश्मन करार दिया था. साल  2016 में अमेरिका ने आसिम उमर को ग्लोबल टेररिस्ट लिस्ट में शामिल किया था.

Related Post:  UNHRC में झूठा पड़ा पाकिस्तान, इमरान ने कबूली जेहादियों को ट्रेनिंग देने की बात, अमेरिका भी जिम्मेदार ?

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के संभल का रहने वाले आसिम उमर का असल नाम सनाउल हक था. सनाउल 90 के दशक में घर से गायब हो गया था. हालाकिं बाद में उसके पाकिस्तान में होने की जानकारी सामने आई. साल 2014 में उसे इंडिया सब-कॉन्टिनेंट का चीफ घोषित किया था.

अमेरिका पर 9/11 हमले के बाद अलकायदा की एक डॉक्युमेंट्री में भी वह ओसामा बिन लादेन के साथ नजर आया था. मौलाना उमर ने हाल के कुछ सालों में भारत में जिहाद फैलाने के लिए कई वीडियो जारी किए थे. इन वीडियो में वह भारतीय जांच एजेंसियों और पुलिस पर हमले के लिए उकसाते हुए भी नजर आया था.

Related Post:  आतंक की फैक्टरी है पाकिस्तान- एक दो नहीं बल्कि हर महीने बनाए जाते हैं चार हज़ार आतंकी
Input your search keywords and press Enter.