fbpx
Now Reading:
Amazon Alexa अब हिंदी में भी, हर तरह के Accent में दे सकेंगे कमांड
Full Article 2 minutes read

Amazon Alexa अब हिंदी में भी, हर तरह के Accent में दे सकेंगे कमांड

Alexa Hindi

अमेजन एलेक्सा का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक अब हिंदी एवं अन्य भारतीय भाषाओं में भी ‘वॉयस कमांड’ (बोलकर निर्देश देना) देकर अपने पसंदीदा काम कर सकते हैं.एलेक्सा, अमेजन का एक असिस्टेंट सॉफ्टवेयर (निर्देशानुसार काम निपटाने वाला) है. इसे निर्देश देकर क्रिकेट का स्कोर बताने, समाचार सुनने और गाने सुनने जैसे काम निपटाये जा सकते हैं.

अमेजन ने इसे भारतीय बाजार में 2017 में पेश किया था. उस समय यह हिंदी, तमिल, तेलुगू, मराठी और पंजाबी जैसी स्थानीय भाषाओं में गानों, स्थानों और नामों को पहचाने में सक्षम था. लेकिन निर्देश सिर्फ अंग्रेजी में ही दिये जा सकते थे.कंपनी के उपाध्यक्ष एवं शोध प्रमुख (अलेक्सा एआई) रोहित प्रसाद ने यहां संवाददाताओं को जानकारी दी कि नये अपडेट के बाद एलेक्सा ग्राहकों के पूर्णतया हिंदी और हिंदी एवं अंग्रेजी (हिंग्लिश) मिश्रित निर्देशों को समझने में सक्षम है.

एलेक्सा की प्रतिस्पर्धा एपल के सीरी और गूगल असिस्टेंट के साथ है. यह अमेजन के इको ब्लूटूथ स्पीकरों के साथ-साथ बोस, माईबॉक्स, आईबॉल और सिस्का जैसे ब्रांड के उत्पादों में उपलब्ध है. प्रसाद ने कहा कि भारत ने हमारी एआई (कृत्रिम मेधा) टीम को अपनी सांस्कृतिक और भाषायी विविधता से चुनौती दी, जिस पर हमने काम किया और यह सुनिश्चित किया कि ग्राहक एलेक्सा के साथ क्षेत्रीय भाषाओं में बातचीत कर सकें.

Input your search keywords and press Enter.