fbpx
Now Reading:
बड़ा खुलासा:Terror Funding में फंसी कंपनी से BJP ने लिया 10 करोड़ का चंदा
Full Article 3 minutes read

बड़ा खुलासा:Terror Funding में फंसी कंपनी से BJP ने लिया 10 करोड़ का चंदा

BJP received donation

BJP पर टेरर फंडिंग मामले में जांच का सामना कर रही कंपनी  से 10 करोड़ का चंदा लेने का मामला सामने आया है. दरअसल यह जानकारी चुनाव आयोग को पार्टी के चुनावी डोनेशन से जुड़े दिए गए विवरण में सामने आई है। विवरण के अनुसार पार्टी ने 2014-15 में आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स लिमिटेड से 10 करोड़ रुपये का चंदा लिया था।

खुलासा हुआ है कि यह चंदा पार्टी को मुंबई में एक्सिस बैंक की बांद्रा ब्रांच के जरिये दिया गया था। BJP की तरफ आयोग को जो डोनेशन का विवरण दिया गया है उसमें आरकेडब्ल्यू का नाम चंदा देने वालों की सूची में 26वें स्थान पर है। इस सूची में सत्या इलेक्टोरल ट्रस्ट और प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट, जनता निर्वाचक इलेक्टोरल ट्रस्ट जैसे कई नाम शामिल हैं। चुनावी चंदा देने वालों के बारे में पूरी डिटेल https://myneta.info/party/index.php?action=all_donors&id=3 यहां देखी जा सकती है।

आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स कंपनी के प्रोमोटर्स एचडीआईएल के मालिक धीरज वधावन है। एचडीआईएल के खिलाफ पीएमसी बैंक घोटाला मामले में भी जांच चल रही है। इस मामले में वधावन परिवार को दो सदस्य भी गिरफ्तार हो चुके हैं। आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स के अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के सहयोगी रहे इकबाल मिर्ची की कंपनी के साथ संबंधों की भी जांच हो रही है।

आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स ने डी-गैंग से जुड़ी कंपनी के साथ कथित रूप से करोड़ों रुपये की लेनदेन भी की है। आरकेडब्ल्यू कंपनी के पूर्व निदेशक रंजीत बिंद्रा को ईडी अंडरवर्ल्ड की तरफ से लेनदेन करने के मामले में गिरफ्तार किया था। बिंद्रा पर आतंकी फंडिंग के आरोप लगे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  बिंद्रा इकबाल मिर्ची और कंपनी के बीच सौदे में ‘एजेंट’ की भूमिका निभाता था। भाजपा को चंदा देने वाली कंपनी पर 1993 मुंबई धमाकों में आरोपी इकबाल मिर्ची की संपत्ति खरीदने का भी आरोप है। ई़डी का आरोप है कि आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स ने मिर्ची की प्रॉपर्टी बिकवाने में भी सहयोग किया। मालूम हो कि ईडी आरकेडब्ल्यू डेवलपर्स के साथ डील के मामले में अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा से भी पूछताछ कर चुकी है।

वहीं दूसरी तरफ इस खुलासे के बाद कांग्रेस ने बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. कांग्रेस  प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इस मसले पर ट्वीट करते हुए लिखा ”चंदा लेने में बीजेपी का कमाल- करोड़ों का चंदा एक ऐसी कंपनी से लिया जिस पर दाऊद इब्राहिम के साथी आतंकी इकबाल मिर्ची की संपत्ति की खरीद-बेच की सांठ-गांठ का इल्जाम है. क्या यही है झूठा ‘राष्ट्रवाद’.”

Input your search keywords and press Enter.