fbpx
Now Reading:
दिवालिया हुए निवेशक, शेयर बाजार के धड़ाम होने से लगी 5 लाख करोड़ की चपत
Full Article 2 minutes read

दिवालिया हुए निवेशक, शेयर बाजार के धड़ाम होने से लगी 5 लाख करोड़ की चपत

बजट के बाद से ही भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी है. आज के ही दिन शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 750 अंक से ज्यादा तक टूट गया. शेयर बाजार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पसंद नहीं आ रहा है. दरअसल, शुक्रवार की बड़ी गिरावट के बाद सोमवार को भी बाजार में भगदड़ बरकरार रही. कारोबार के आखिरी घंटों में सेंसेक्‍स 850 अंक से ज्‍यादा टूट गया तो वहीं निफ्टी में 280 अंक तक की गिरावट देखने को मिली.

Related Post:  ट्रेड वॉर की नरमी से बाजार में आई बहार, सेंसेक्स 337 अंक तेज, निफ्टी 10,900 अंक के पार

इस दौरान सेंसेक्‍स 38,660 के स्‍तर पर पहुंच गया जबकि निफ्टी लुढ़क कर 11 हजार 500 पर आ गया. यह इस साल इंट्रा डे की सबसे बड़ी गिरावट है. कारोबार के दौरान सबसे अधिक गिरावट ऑटो सेक्‍टर के शेयर में देखने को मिली. ऑटो सेक्‍टर के शेयर 3 साल के लो लेवल पर हैं. मारुति और हीरो मोटोकॉर्प में 5 फीसदी से अधिक की गिरावट देखने को मिली. बजाज आटो, यस बैंक, एलएंडटी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और ओएनजीसी सभी 2 फीसदी के करीब कमजोर दिख रहे हैं. आरआईएल में 1 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई.

Related Post:  हर साख पे उल्लू बैठा है अंजामे गुलिस्तां क्या होगा...मंदी की मार से त्राहिमाम के बीच नए भारत के विकास का क्या होगा ?

दो दिन में डूबे 5 लाख करोड़

बजट के दिन यानी शुक्रवार के अलावा सोमवार के कारोबार में निवेशकों के 5 लाख करोड़ से अधिक डूब गए हैं. शुक्रवार को बीएसई लिस्‍टेड कंपनियों की मार्केट कैप 153.58 लाख करोड़ थी जो सोमवार को सुबह में लुढ़क कर 148.43 लाख करोड़ पर आ गई. इस लिहाज से दो दिन में 5 लाख करोड़ से अधिक की गिरावट आई है.

गिरावट की क्‍या है वजह

शेयर बाजार में इतनी बड़ी गिरावट की सबसे बड़ी वजह आम बजट से निवेशकों की निराशा है. बाजार के जानकारों के मुताबिक बजट में घरेलू अर्थव्‍यवस्‍था को बूस्ट देने का कोई क्लीयर रोडमैप नहीं दिखा. निवेश को कैसे बूस्ट मिलेगा, इसको लेकर सरकार ने स्थिति स्‍पष्‍ट नहीं की है. यही वजह है कि निवेशक निराश हैं.

Related Post:  लगातार गिरावट के बाद शेयर बाजार में फिर लौटी रौनक, सेंसेक्स में 250 अंक से अधिक की बढ़त

1 comment

  • arunesh

    […] post दिवालिया हुए निव… appeared first on Hindi News, हिंदी […]

Input your search keywords and press Enter.