fbpx
Now Reading:
यहां 10000 चौकीदारों को कई महीने से नहीं मिला वेतन, राज्य में है भाजपा की सरकार
Full Article 2 minutes read

यहां 10000 चौकीदारों को कई महीने से नहीं मिला वेतन, राज्य में है भाजपा की सरकार

जहां एक तरफ देश के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी खुद को देश का चौकीदार कहते हैं. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी शासित राज्य झारखंड के करीब 10000 चौकीदार पिछले 5 महीनों से वेतन का इंतजार कर रहे हैं. इनमे से कुछ ऐसे हैं जो चौकीदार बनने के फैसले पर खुद को कोस रहे हैं. वेतन न मिलने से चौकीदारों के सामने जीवन यापन का संकट खड़ा हो गया है. तो वहीं कर्ज के बोझ तले दबे चौकीदारों का साहूकार भी जमकर शोषण कर रहे हैं.

झारखंड राज्य दफादार चौकीदार पंचायत के अध्यक्ष कृष्ण दयाल के मुताबिक राज्य के 24 जिलों में लगभग 10000 चौकीदार हैं. जिन्हें बीते चार- पांच महीनों से वेतन नहीं मिला है.

ग्राम चौकीदारी एक्ट 1870 के तहत तैनात किये गए चौकीदारों को झारखंड जिला प्रशासन की ओर से वेतन मिलता है. जो दूर दराज के गांवों में पुलिस की आंख और कान की तरह काम करते हैं और पुलिस महकमें तक सूचनाएं पहुंचाते हैं. कभी कभी तो इन्हें 24-24 घंटों तक लगातार काम करना पड़ता है. पिछले दिनों ये चौकीदार वेतन की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन करते नज़र आये थे.

बताया जा रहा है कि झारखंड में 17500 चौकीदार के स्वीकृत पद हैं, लेकिन सिर्फ 10000 भर्तियां ही की गई हैं. चौकीदारों की शिकायत  है कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद को चौकीदार तो कहतें हैं लेकिन चौकीदारों का दर्द नहीं समझतें.

Input your search keywords and press Enter.