fbpx
Now Reading:
नागरिकता संशोधन कानून : गुवाहाटी में कर्फ्यू में ढील, उत्तर-पूर्व में हिंसक प्रदर्शन के बीच अमेरिका और ब्रिटेन ने जारी की एडवाइजरी
Full Article 2 minutes read

नागरिकता संशोधन कानून : गुवाहाटी में कर्फ्यू में ढील, उत्तर-पूर्व में हिंसक प्रदर्शन के बीच अमेरिका और ब्रिटेन ने जारी की एडवाइजरी

guwahati curfew

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) बनाए जाने के बाद से नॉर्थ ईस्ट (North East) के राज्यों में धीरे-धीरे स्थिति थोड़ी सामान्य होती दिख रही है. गुवाहाटी में लगाए गए कर्फ्यू पर भी ढील दी जा रही है. शनिवार को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कर्फ्यू पर ढील रहेगी. इससे पहले शुक्रवार को कई जगहों पर हिंसक झड़प भी देखने को मिली. हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए फ्रांस (France), अमेरिका (America) और ब्रिटेन (Britain) ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी में सभी देशों ने अपने नागरिकों को असम न जाने की सलाह दी है. ब्रिटेन ने अपने नागरिकों से कहा है कि अगर उन्हें बहुत जरूरी है तो ही असम का दौरा करें और जाना बेहद जरूरी हो तो काफी सावधानी बरतें.

अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि भारत द्वारा अपने नागरिकता कानून में संशोधन किए जाने के बाद से वह इस पूरे घटनाक्रम पर करीब से नजर बनाए हुए है. अधिकारी ने कहा कि अमेरिका ने भारत से अनुरोध किया है कि वह अपने संवैधानिक और लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखते हुए धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करे.

गौरतलब है कि नागरिका संशोधन विधेयक के खिलाफ देश के कुछ हिस्सों में विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है. पूर्वोत्तर भारत में विशेषकर असम और त्रिपुरा में हिंसक विरोध प्रदर्शन की खबरें हैं. गुवाहाटी में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगाया गया है और मोबाइल और इंटरनेस सेवाएं पूरी तरह से निलंबित कर दी गई हैं.

ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को सलाह दी है कि जब तक भारत में हालात सामान्य नहीं हो जाते हैं तब तक वह भारत का दौरा करने से बचें. एडवाइजरी में कहा गया है कि वह अगर उन्हें भारत की यात्रा करनी है और पूर्वोत्तर राज्यों में जाना बेहद जरूरी है तो मीडिया में आ रही खबरों पर नजर रखें और स्थानीय अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें.

Input your search keywords and press Enter.