fbpx
Now Reading:
CAB Protest: असम-मेघालय में कर्फ्यू और इंटरनेट-SMS पर प्रतिबंध, पुलिस फायरिंग में 2 की मौत
Full Article 3 minutes read

CAB Protest: असम-मेघालय में कर्फ्यू और इंटरनेट-SMS पर प्रतिबंध, पुलिस फायरिंग में 2 की मौत

assam protest

नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Bill Protests) के खिलाफ असम (Assam) में जारी प्रदर्शन गुरूवार को भी हिंसक बना रहा. गुवाहाटी (Guwahati)  पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में 2 लोगों की मौत हो गयी है, इसके अलावा गंभीर रूप से घायल दो प्रदर्शनकारियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उधर असम के बाद मेघालय (Meghalaya)  की राजधानी शिलांग (Shillong) में भी प्रदर्शन के बाद इंटरनेट पर 48 घंटे के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है.

इससे पहले प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी विधायक बिनोद हजारिका के घर में आग लगा दी. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार घटना राज्य के चबुआ की है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार डिब्रूगढ़ (Dibrugarh) जिला स्थित चबुआ (Chabua) में भाजपा विधायक बिनोद हजारिका (Binod Hazarika) के घर में आग लगा दी. बताया गया कि कम एक सर्किल ऑफिस में भी प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी.  CAB 2019 का विरोध कर रहे लोगों ने गाड़ियों में आग भी लगा दी.

नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 (Citizen Amedment Bill) को संसद से मंजूरी मिलते ही असम में प्रदर्शन दिनोंदिन उग्र होते जा रहे हैं. गुरुवार को गुवाहाटी में प्रदर्शनकारियों ने एक रेलवे स्टेशन पर हमल बोल दिया. वहीं, जगह-जगह आगजनी और तोड़फोड़ की गई. ऐसे में गुवाहाटी जाने वाली सभी ट्रेनें और फ्लाइट्स शुक्रवार तक के लिए कैंसिल कर दी गई हैं. वहीं, नागरिकता संशोधन बिल पर असम में हो रहे उग्र विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल ने अपना तीन दिवसीय भारत दौरा रद्द कर दिया है.

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने लोगों से शांति और संयम बरतने की अपील की है. हालात पर काबू पाने के लिए गुवाहाटी समेत असम के कई शहरों में चप्पे-चप्पे पर सेना के जवान तैनात किए गए हैं. नागरिकता (संशोधन) विधेयक (Citizen Amedment Bill) को लेकर व्यापक विरोध प्रदर्शन के बीच सुप्रीम कोर्ट में पहली याचिका दायर की गई है. इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के 4 सांसदों ने इस बिल के खिलाफ याचिका दाखिल की. याचिका में कहा गया है कि भारत का संविधान धर्म के आधार पर वर्गीकरण की इजाजत नहीं देता. ऐसे में नागरिकता संशोधन बिल असंवैधानिक है. ये बिल संविधान के अनुच्छेद 14 के तहत ट्वीन टेस्ट पर खरा नहीं उतरता है.

असम में विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) विधेयक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज होने के बीच हजारों की संख्या में लोगों ने बृहस्पतिवार को गुवाहाटी में कर्फ्यू का उल्लंघन किया और सड़कों पर उतरे। राज्य में पुलिस गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई और सेना की टुकड़ियां फ्लैग मार्च कर रही है. अधिकारियों ने बताया कि तेजपुर तथा ढेकियाजुली शहरों में भी अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगाया गया है. उन्होंने बताया कि जोरहाट, गोलाघाट, तिनसुकिया और चराईदेव जिलों में रात का कर्फ्यू लगाया गया है.

असम के गुवाहाटी में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस गोलीबारी में घायल हुए दो लोगों की बृहस्पतिवार को मौत हो गई. गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि एक व्यक्ति को ‘मृत लाया गया’ था जबकि एक अन्य की इलाज के दौरान मौत हो गई. हालांकि प्रदर्शनकारियों ने दावा किया है कि पुलिस गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हुई है. अस्पताल सूत्रों ने बताया कि गोली लगने से घायल 11 लोगों को वहां लाया गया था. हेतीगांव, लचितनगर, डाउनटाउन, गणेशगुरी और लालुंगांव समेत गुवाहाटी में कई स्थानों पर पुलिस गोलीबारी की घटनाएं होने की खबर है.

Input your search keywords and press Enter.