fbpx
Now Reading:
इतिहास में पहली बार, HC के जज के खिलाफ दर्ज होगा मामला,चीफ जस्टिस गोगोई ने CBI को दी मंजूरी
Full Article 2 minutes read

इतिहास में पहली बार, HC के जज के खिलाफ दर्ज होगा मामला,चीफ जस्टिस गोगोई ने CBI को दी मंजूरी

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने मेडिकल दाखिला घोटाले में सबूत मिलने के बाद इलाहाबाद हाइकोर्ट के मौजूदा जस्टिस एसएन शुक्ला के खिलाफ सीबीआई को केस दर्ज करने की मंजूरी दे दी है. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की मंजूरी के बाद एसएन शुक्ला के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधी कानून (प्रिवेंशन ऑफ करप्शन ऐक्ट) के तहत मुकदमा दर्ज किया जायेगा. देश के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब सीबीआई हाईकोर्ट के किसी सिटिंग जज के खिलाफ मामला दर्ज करेगी.

इससे पहले चीफ जस्टिस ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर इस मामले में संसद में कार्रवाई करने के लिए भी कहा था. पूर्व चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने शिकायत के बाद तीन जजों की कमेटी बनाई थी, जिसकी जांच में जांच में जस्टिस एसएन शुक्ला का नाम सामने आया था. इसके बाद जस्टिस एसएन शुक्ला से न्यायिक कार्य वापस ले लिया गया था. तत्कालीन चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने उन्हें इस्तीफा देने या स्वैच्छिक सेवानिवृति लेने को कहा था, लेकिन जस्टिस एसएन. शुक्ला ने इससे इनकार कर दिया था. हालाकिं बाद में जस्टिस शुक्ला ने न्यायिक कार्य वापस देने के लिए चीफ जस्टिस से गुजारिश की थी जिसे ठुकरा दिया गया था.

गौरतलब है कि इलाहाबाद हाइकोर्ट के जस्टिस एसएन. शुक्‍ला पर यूपी के मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के लिए प्रवेश में अपने पद का दुरुपयोग करते हुए गड़बड़ी करने के गंभीर आरोप हैं. बताया जाता है कि उन्होंने निजी मेडिकल कॉलेज को लाभ पहुंचाने के लिए जस्टिस शुक्‍ला ने शिक्षा सत्र 2017-18 में प्रवेश तिथि बढ़ाई थी.

आपको बतादें कि सीबीआई ने प्रसाद इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में मेडिकल एडमिशन घोटाले को लेकर उड़ीसा हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज आईएम कुद्दूसी, प्रसाद एजुकेशनल ट्रस्ट के मालिक बीपी यादव, पलाश यादव व बिचौलिए विश्वनाथ अग्रवाल, भावना पांडेय समेत मेरठ के एक मेडिकल कॉलेज के सुधीर गिरी और अन्य अज्ञात सरकारी व निजी संस्थान से जुड़े लोगों पर केस दर्ज किया था. सुप्रीम कोर्ट ने 46 मेडिकल कॉलेज पर अनियमिताओं के चलते अगले एक-दो साल तक छात्रों के प्रवेश पर रोक लगाई गई थी. इसमें प्रसाद इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल कॉलेज का नाम भी शामिल था.

Input your search keywords and press Enter.