fbpx
Now Reading:
दिल्ली यूनिवर्सिटी पत्रकारिता के सिलेबस में RSS की बुरी छवि पेश करने को लेकर विवाद
Full Article 2 minutes read

दिल्ली यूनिवर्सिटी पत्रकारिता के सिलेबस में RSS की बुरी छवि पेश करने को लेकर विवाद

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पत्रकारिता पाठ्यक्रम में आरएसएस की बुरी छवी पेश करने को लेकर विवाद शुरू हो गया है. डीयू की एकेडमिक काउंसिल के एक सदस्य ने आरोप लगाया है कि अंग्रेजी पत्रकारिता के अपडेट कोर्स में मुजफ्फरनगर दंगों और भीड़ द्वारा पीट-पीट कर हत्या किए जाने की घटनाओं पर पाठ शामिल हैं, जो आरएसएस और उससे जुड़े हुए संगठनों को निशाना बनाने की कोशिश है.

यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल के सदस्य रसल सिंह ने यह भी कहा कि ऐसे पाठों की सोर्स मटेरियल ‘‘पक्षपाती” समाचार पोर्टलों से ली गई है जो अक्सर सरकार की आलोचना करते हैं.

रसल सिंह ने कहा, “वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और उससे जुड़े हुए संगठनों यहां तक कि हमारे प्रधानमंत्री को भी निशाना बना रहे हैं. मैं अकादमिक परिषद की सोमवार की बैठक में यह मुद्दा उठाउंगा और सुनिश्चित करुंगा कि इसे अनुमति न मिले.”

इस बीच अंग्रेजी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर राज कुमार ने कहा कि उनके विभाग का रुख किसी भी समुदाय की भावनाओं को आहत न करने को लेकर दृढ़ है. सूत्रों ने बताया कि मुद्दे को यूनिवर्सिटी की स्नातक पाठ्यक्रम संशोधन समिति पहले से ही उठा चुकी है और विवादित हिस्सों में सुधार होगा.

Input your search keywords and press Enter.