fbpx
Now Reading:
मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से 14 दिन में 83 बच्चों की मौत, अब जागी है केंद्र और राज्य सरकार
Full Article 2 minutes read

मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से 14 दिन में 83 बच्चों की मौत, अब जागी है केंद्र और राज्य सरकार

बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर और इसके आसपास के जिलों में फैला चमकी बुखार का प्रकोप अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है। मौत का सिलसिला जारी है। लगातार नए मरीज भी सामने आ रहे हैं। 14वें दिन शुक्रवार फिर 11 बच्चों की मौत हो गई। इसके साथ ही मौत का आंकड़ा 83 पर पहुंच गया। एसकेएमसीएच व केजरीवाल अस्पताल में क्रमश: 38 व छह नये बच्चे भर्ती कराये गये। 44 नये मरीजों के साथ चमकी बुखार के 243 मामले अभी सामने आ चुके हैं। हालांकि अभी सरकारी रिकार्ड में ये आंकड़े पीछे हैं। विभागीय रिपोर्ट के अनुसार कुल 165 मामले सामने आये हैं जिनमें 57 बच्चों की मौत हुई है। अभी 66 इलाजरत हैं।

शुक्रवार को जिन 11 बच्चों ने दम तोड़ा उनमें पांच नये भर्ती मरीज थे। बाकी का पूर्व से इलाज चल रहा था। आठ बच्चों ने एसकेएमसीएच में दम तोड़ा वहीं तीन की मौत केजरीवाल अस्पताल में हुई। इस बीच सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने एसकेएमसीएच में पहुंचकर अबतक की विभागीय पहल और इलाज की व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने 12 जिलों के लिए एडवाइजरी जारी करने का निर्देश दिया जिसके आधार पर चमकी बुखार से पीड़ित बच्चों का इलाज होगा।

रविवार को आएंगे डॉ हर्षवर्धन
मुजफ्फरपुर में मासूमों की मौत पर केंद्र सरकार की नींद देर से ही सही लेकिन टूटती दिख रही है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के मुजफ्फरपुर पहुंचने के बाद अब रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन का दौरा भी तय हो गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन रविवार की सुबह 7:45 बजे दिल्ली से पटना पहुंचेंगे। वहां से सीधे मुजफ्फरपुर के लिए रवाना हो जाएंगे। डॉ हर्षवर्धन सुबह 10:30 बजे मुजफ्फरपुर एसकेएमसीएच पहुंचेंगे जहां वह बच्चों के हालात की जानकारी लेंगे।

मुजफ्फरपुर से वापस आने के बाद डॉ हर्षवर्धन पटना में भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और वरिष्ठ चिकित्सकों के साथ चर्चा करेंगे। रविवार शाम को हर्षवर्धन पटना से दिल्ली के लिए वापस रवाना हो जाएंगे। डॉ हर्षवर्धन को चार दिनों पहले ही मुजफ्फरपुर आना था लेकिन किसी कारणवश उनका दौरा रद्द हो गया था। अब हालात बिगड़ने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का दौरा फिर से बना है।

Input your search keywords and press Enter.