fbpx
Now Reading:
यहां 6 महीने में नहीं पैदा हुई एक भी लड़की, वजह जानकर रह जायेंगे हैरान

यहां 6 महीने में नहीं पैदा हुई एक भी लड़की, वजह जानकर रह जायेंगे हैरान

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. जिसके बारे में सुनकर लोग हैरान हैं. दरअसल उत्तरकाशी जिले के 16 गांवों में पिछले छह माह के दौरान एक भी बच्ची का जन्म नहीं हुआ. इस बात से जिले के आला अधिकारी काफी चिंतित नजर आ रहे हैं.

आंकड़ों के मुताबिक उत्तरकाशी जिले के भटवाड़ी, डुंडा और चिन्यालीसौड ब्लॉकों के 16 गांवों में पिछले छह महीनों के दौरान 65 बच्चे पैदा हुए, लेकिन इनमें से एक भी लड़की नहीं है. जो अपने आप में काफी चौंकाने वाला है. हालाकिं
जिले के बाकी 66 दूसरे गांवों का रिकार्ड भी कुछ खास नहीं है. यहां भी लड़कों के मुकाबले लडकियों की संख्या भी काफी कम दर्ज की गयी है. अब ऐसे में अधिकारीयों का शक इन इलाकों में चल रहे क्लिनिक्स को लेकर शक गहराता जा रहा है कि कहीं इन सेंटर्स पर भ्रूण के लिंग की पहचान करने वाले टेस्ट तो नहीं कराए जा रहे?

उत्तरकाशी के जिलाधिकारी आशीष चौहान ने बताया कि इन गांवों का सर्वेंक्षण करने के लिए जिलास्तरीय अधिकारियों की एक टीम गठित की गई है जो यह पता लगाएगी कि कहीं इलाके में चल रहे क्लिनिक्स में भ्रूण की जांच तो नहीं की जा रही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि साथ ही चिकित्सा विभाग को यह पता लगाने के लिए कहा गया है कि गर्भवती महिलाओं ने किस महीने रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया. जिसके आधार पर जिला प्रशासन संदिग्ध परिवारों की जांच करेगा.

Related Post:  बंगाल में बवाल : ममता बनर्जी ने कहा-बंगाल में रहना है तो बांग्ला बोलनी होगी

आशीष चौहान का कहना है कि इन टीमों को एक हप्ते के भीतर अपनी रिपोर्ट जमा करने को कहा गया है. साथ ही उन्होंने बताया कि अगर कुल मिलकर देखा जाए तो जिले में कन्या शिशु अनुपात बेहतर हुआ है और कुल 935 डिलीवरी में से 439 लड़कियां पैदा हुई हैं.

Input your search keywords and press Enter.