fbpx
Now Reading:
दिल्ली और उत्तराखंड में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता
Full Article 2 minutes read

दिल्ली और उत्तराखंड में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता

earthquake

देश की राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत में कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5 मापी गई है. हालांकि अभी तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान होने की कोई खबर सामने नहीं आई है. किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. भूकंप के ये झटके करीब 7 बजकर 1 मिनट पर महसूस किए गए.

मिली जानकारी के मुताबिक यह भारत-नेपाल सीमा पर भूकंप का केंद्र पाया गया. बता दें कि सोमवार को गुजरात में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. यूनाइटेड स्टेट जिओलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप का इपिसेंटर नेपाल के खपताड़ नेशनल पार्क के करीब रहा.

यूएस एजेंसी के मुताबिक भूकंप का इपिसेंटर जमीन के 1.3 किलोमीटर नीचे रहा. 2015 में नेपाल में भूकंप की वजह से भारी तबाही मची थी. इस भूकंप की वजह से हजारों लोगों की मौत हो गई थी. नेपाल को इस भूकंप में बड़ी तबाही झेलनी पड़ी थी.

वहीं इससे पहले  सोमवार को गुजरात में भूकंप के झटके महसूस किए गएरिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई थी. भचाऊ के पास इस भूकंप का केंद्र था. हालांकि इस भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई थी.गांधीनगर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ सिस्मोलॉजिकल रिसर्च के मुताबिक  4.3 तीव्रता का यह भूकंप कच्छ जिले के भचाऊ के 23 किमी एनएनई (उत्तर-उत्तर-पूर्व) में शाम 7:01 बजे दर्ज किया गया था.

Input your search keywords and press Enter.