fbpx
Now Reading:
मंदी की मार का बॉलीवुड पर नहीं पड़ा असर, करोड़ों में हुई इस साल कमाई
Full Article 3 minutes read

मंदी की मार का बॉलीवुड पर नहीं पड़ा असर, करोड़ों में हुई इस साल कमाई

Bollywood Collection

देश की अर्थव्यवस्था इस समय मंदी के दौर से गुजर रही है. लगातार घटती विकास दर और खत्म होती नौकरियों के चलते अर्थव्यवस्था की हालत पतली हो चली है. तकरीबन हर सेक्टर में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है लेकिन ऐसे वक्त में भी एक इंडस्ट्री खूब फल फूल रही है. हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की जो इस साल अलग ही मूड में नजर आ रही है. ये सच है कि देश की अर्थव्यवस्था को लेकर चिंताजनक हालात हैं, लेकिन ऐसे वक्त में भी लोग घर से बाहर निकल कर फिल्में देख रहे हैं, और सिर्फ देख नहीं रहे बल्कि खूब एंजॉय भी कर रहे हैं.

अब ऐसा दावा हम नहीं कर रहे हैं. बल्कि अगर हम इस साल रिलीज हुई फिल्मों पर नजर दौड़ाएंगे, तो पता चलता है कि ये साल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के लिहाज से लाजवाब साबित हुआ है. इस साल कई ऐसी फिल्में रिलीज हुई हैं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की है.

बॉक्स ऑफिस का पिछले 6 महीने का रिपोर्ट कार्ड

अगर सिर्फ पिछले 6 महीनों में रिलीज हुई फिल्मों की बात करें, तो जो आंकड़ा निकल कर सामने आता है वो चौंका देने वाला है. पिछले 6 महीने में बॉलीवुड फिल्मों ने लगभग 1,565 करोड़ का बिजनेस कर डाला है. इस में साहो, छिछोरे, वॉर, बाला, ड्रीम गर्ल, हाउसफुल 4, मिशन मंगल जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं. कमाल की बात तो ये भी रही कि इनमें कुछ फिल्में बनी तो काफी कम बजट में थीं लेकिन फिर भी उन्होंने 100 करोड़ क्लब में एंट्री मार ली.

मंदी का बॉलीवुड इंडस्ट्री पर कोई असर नहीं?

इन आकड़ों को देखकर ये सवाल तो आता ही है कि क्या मंदी का बॉलीवुड इंडस्ट्री पर कोई असर नहीं पड़ता? अब यहां पर ये समझने की जरूरत है कि बॉलीवुड फिल्मों का अच्छा कलेक्शन करने का मतलब ये नहीं है कि देश की अर्थव्यवस्था सरपट दौड़ रही है. बल्कि ये बस दिखाता है कि लोग अपना मूड अच्छा करने और मनोरंजन के लिए फिल्में देखने जाते रहते हैं. आसान शब्दों में दर्शक वो फिल्म देखना पसंद करते हैं जिसका कंटेंट बढ़िया होता है. ऐसे में कंटेंट ड्रिवेन फिल्में तो पूरे साल बनती ही रहती हैं, चाहे देश की अर्थव्यवस्था अच्छी हो या बुरी.

यही कारण है कि साल 2019 में कमजोर अर्थव्यवस्था होने के बावजूद बॉलीवुड इंडस्ट्री की चांदी होती रही. याद दिला दें कि ऐसा ही दौर साल 2008 में भी आया था. उस वक्त देश मंदी की मार झेल रहा था लेकिन बॉलीवुड इंडस्ट्री पर इसका कोई असर नहीं पड़ा. उस साल फिल्म इंडस्ट्री 7.7% रफ्तार से आगे बढ़ी. अब कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है इस साल, जो ये साबित करता है कि अगर बढ़िया कंटेंट वाली फिल्में बनती रहेंगी तो बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई का सिलसिला भी जारी रहेगा.

Input your search keywords and press Enter.