fbpx
Now Reading:
फानी तूफान ने पड़ोसी राज्यों में भी मचाई तबाही, किसान हुए बर्बाद

फानी तूफान ने पड़ोसी राज्यों में भी मचाई तबाही, किसान हुए बर्बाद

फानी तूफान किसान बर्बाद

रायपुर: चक्रवर्ती तूफान फानी की वजह से उड़ीसा कोलकाता में तो भारी तबाही का मंजर देखने को मिला। लेकिन पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार में भी इसका छिटपुट असर देखने को मिला इन राज्यों में भी तेज हवाएं और आंधी की वजह से बड़ी संख्या में किसानों की न सिर्फ फसल बर्बाद हुई है बल्कि फलों के झाड़ को भी बड़ा नुकसान पहुंचा है।

प्रभावित राज्यों में खेतों में खड़ी फसलें बर्बाद हो गई। वहीं दूसरी तरफ फलों के झाड़ बड़ी संख्या में गिरे हैं। छत्तीसगढ़ में यह नुकसान सबसे ज्यादा हुआ है। जहां आम के किसानों के यहां इस बार फसल तो अच्छी हुई थी यानी आम की पैदावार अच्छी होने की उम्मीद थी लेकिन इस तूफान की वजह से वह सभी आम वक़्त के पहले ही गिर गए।

Related Post:  मुखर्जी नगर मामले में उच्च न्यायालय ने कहा- दिल्ली पुलिस का हमला बर्बरता का उदाहरण

जिसकी वजह से इन किसानों को भारी नुकसान हुआ है वहीं दूसरी तरफ खेत में खड़ी फसलें बर्बाद हो गई हैं जिसकी वजह से किसान काफी परेशान है। जिन राज्यों में पानी तूफान की वजह से कोहराम मचा उन राज्यों में तबाही के बाद लोगों को मुआवजे की उम्मीद भी बनेगी। लेकिन जिन राज्यों में तूफान में प्रवेश नहीं किया था उन राज्यों के किसानों को सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार का लाभ नहीं मिलने वाला है।

Related Post:  पिता करा रहे थे जबरन विवाह, लड़की ने उठाया ये कदम, टूट गई शादी पर लोग कर रहे हैं तारीफ़ 

ऐसे में वह किसान जिन्होंने फानी तूफान में अपना बहुत कुछ गवायां वह इस समय अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। क्योकि जिस फसल पर वो आस लगाए बैठे थे वो फसल उनके आँख के सामने धरासाई हो गई और और अब सामने दिख रहा है अंधकार।

Input your search keywords and press Enter.