fbpx
Now Reading:
यूएई सरकार ने हिन्दू पिता और मुस्लिम मां से जन्मीं बेटी को दिया जन्म प्रमाणपत्र
Full Article 2 minutes read

यूएई सरकार ने हिन्दू पिता और मुस्लिम मां से जन्मीं बेटी को दिया जन्म प्रमाणपत्र

यूएई सरकार ने एक नई मिशाल पेश करते हुए एक हिन्दू पिता और मुस्लिम मां से जन्मीं बेटी को जन्म प्रमाणपत्र दिया है.गौरतलब है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में प्रवासियों के लिए शादी के नियम के अनुसार, मुस्लिम पुरुष किसी गैर मुस्लिम महिला से शादी कर सकता है लेकिन मुसलमान महिला किसी गैर मुस्लिम व्यक्ति से विवाह नहीं कर सकती.

मिली जानकरी के मुताबिक शारजाह में रहने वाले किरण बाबू और सनम साबू सिद्दीकी ने 2016 में केरल में शादी की थी. उन्हें उस समय परेशानी का सामना करना पड़ा जब जुलाई 2018 में उनके यहां बेटी का जन्म हुआ. हिन्दू होने की वजह से बेटी के जन्म के बादअधिकारीयों ने उन्हें जन्म प्रमाणपत्र देने से इनकार कर दिया था. अदालत के जरिए अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया. लेकिन चार महीने तक चली सुनवाई के बाद उनके मामले को खारिज कर दिया गया.

लेकिन किरण बाबू ने हार नहीं मानी. भारतीय दूतावास की मदद से उन्होंने अपनी लडाई जारी रखी. एक बार फिर वे अदालत गए और इस बार उनके मामले को मंजूरी मिल गई. जिसके बाद बीते 14 अप्रैल को उनकी बेटी का जन्म प्रमाणपत्र जारी कर दिया गया. बताया जा रहा है कि यह अपने आप में इकलौता मामला है जिसमें नियमों से परे हटकर किसी हिन्दू पिता और मुस्लिम महिला से जन्मी संतान को जन्म प्रमाणपत्र जारी किया गया है.

Input your search keywords and press Enter.