fbpx
Now Reading:
Google Doodle: अंतरिक्ष में भारत को पहुंचाने वाले विक्रम साराभाई को गूगल ने डूडल के जरिये किया याद

Google Doodle: अंतरिक्ष में भारत को पहुंचाने वाले विक्रम साराभाई को गूगल ने डूडल के जरिये किया याद

Google Doodle: भारत को अतंरिक्ष तक पहुंचाने वाले बिक्रम साराभाई को उनकी 100वीं जयंती पर सर्च इंजन गूगल ने डूडल बनाकर श्रद्धांजली दी है. भारतीय स्पेस प्रोगाम की मदद से आम लोगों की जिंदगी सुधारने का सपना देखने वाले साराभाई का जन्म 12 अगस्त, 1919 को हुआ था.

बिक्रम साराभाई ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट हासिल करने से पहले गुजरात कॉलेज में पढ़ाई की. इसके बाद अहमदाबाद में ही उन्होंने फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी (पीआरएल) की स्थापना की. इस समय उनकी उम्र महज 28 साल थी. परमाणु उर्जा आयोग के चेयरमैन रहने के साथ-साथ उन्होंने अहमदाबाद के उद्योगपतियों की मदद से आइआइएम अहमदाबाद(IIM Ahmdabad) की भी स्थापना की.

Related Post:  बंगाल के अधीर रंजन चौधरी बनाए गए लोकसभा में विपक्ष के नेता, PM नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं तारीफ

उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की स्थापना में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इसके साथ ही सेटेलाईट इंस्ट्रक्शनल टेलीवीजन एक्सपेरिमेंट (SITE) के लांच में भी साराभाई ने अहम भूमिका निभाई जब इन्होंने 1966 में नासा से इसेक लिए बातचीत की.

उनके योदगान के लिए उन्हें कई सम्मानों से सम्मानित किया गया. उन्हें 1962 में शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार मिला. उन्हें 1966 में पद्म भूषण और 1972 में पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया था. 1971 में महज 52 साल की उम्र में उनका निधन हो गया.

Related Post:  'झांझरिया' गाने के लिए करिश्मा कपूर ने बदले थे 30 बार कपड़े, सालों बाद किया खुलासा
Input your search keywords and press Enter.