fbpx
Now Reading:
इंश्योरेंस कंपनियों पर मेहरबान हुए ‘बाप्पा’, गणेशोत्सव में फल फूल रहा है कारोबार
Full Article 2 minutes read

इंश्योरेंस कंपनियों पर मेहरबान हुए ‘बाप्पा’, गणेशोत्सव में फल फूल रहा है कारोबार

Ganpati

मुंबई सहित पूरे देश में गणेशोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. 2 सितम्बर से शुरू हुआ ये त्योहार 12 सितम्बर तक चलेगा. ऐसे में मुंबई के अलग अलग गणपति पंडालों में भक्तों की काफी भीड़ देखी जा रही है, लेकिन मुंबई पर मंडरा रहे आतंकी खतरे और भक्तों की सुरक्षा को देखते हुए जहां एक तरफ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं तो वहीं दूसरी तरफ गणपति मंडलों ने भक्तों का इंश्योरेंस भी करवाया है.

मुंबई के सबसे अमीर गणपति मंडल यानी जीएसबी  सेवा मंडल ने इस बार 266.65 करोड़ रुपए का इंश्योरेंस  कवर लिया है तो वहीं लाल बाग के राजा का 55 करोड़ रुपए का इंश्योरेंस करवाया गया है. इसके साथ ही अन्य मंडलों ने भी इंश्योरेंस कवर लिया है. ये इंश्योरेंस कवर गणपति बप्पा को मिलने वाले चढ़ावे,  ज्यूलरी, आग लगने, चोरी होने, आतंकी वारदात गणपति मंडल के वालंटियर्स का बीमा, या फिर प्रसाद खाने से भक्तों के बीमार होने जैसी घटनाओं के लिए होते हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक जीएसबी सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति मंडल के गणेशजी की मूर्ति की ऊंचाई 14 फीट है साथ ही बप्पा करोड़ों रुपए के आभूषण  भी धारण करने वाले हैं जिसके चलते इस बार मंडल की तरफ से 266.65 करोड़ रुपए का इंश्योरेंस कराया गया है. जबकि 2018 में यह बीमा कवर 265 करोड़ रुपए का था. तो वहीं दूसरी तरफ  लालबाग के राजा का  इंश्योरेंस साल 2018 की तुलना में 5 करोड़ रुपए बढ़ाकर 55 करोड़ में किया गया है. जबकि मुंबई के राजा गणेश गल्ली के लिए इस साल मंडल ने 7.5 करोड़ रुपए का इंश्योरेंस कराया गया है. जो पिछले साल 6.5 करोड़ रुपए का था.

इंश्योरेंस इंडस्ट्री से जुड़े एक्सपर्ट्स का कहना है कि कम्पनियां हर गणपति मंडल की साइज और जरूरत के हिसाब से प्रोडक्ट तैयार कलर रही हैं और यह साल दर साल लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि गणेशोत्सव इंश्योरेंस कंपनियों के लिए फायदे का  सौदा साबित होता जा रहा है.

Input your search keywords and press Enter.