fbpx
Now Reading:
हगिबिस तूफान: जापान में भयंकर तबाही, बाढ़ से अब तक 11 की मौत
Full Article 2 minutes read

हगिबिस तूफान: जापान में भयंकर तबाही, बाढ़ से अब तक 11 की मौत

जापान की राजधानी टोक्यो समेत देश के अन्य हिस्सों में भयंकर तूफान ‘हगिबिस’ से अब तक कम-से-कम 11 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके साथ ही एक दर्जन से ज्यादा लोग लापता बताए जा रहे हैं. हगिबिस का अर्थ है ‘‘गति’’. भारी बारिश की वजह से आयी बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए आज बड़े पैमाने पर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. शक्तिशाली तूफान हगिबीस ने कल यानी शनिवार को जापान में दस्तक दे दी.

तूफान के आने के बाद देश के बड़े हिस्से में ‘बेतहाशा’ बारिश हुई, जिससे बाढ़ आ गई और भूस्खलन की कई घटनाएं हुईं. तूफान टोक्यो को अपनी चपेट में लेने के बाद उत्तर की ओर बढ़ गया. रिपोर्ट के मुताबिक, इस आंधी-तूफान में कम-से-कम 11 लोगों की मौत हो गई. नेशनल ब्रॉडकस्टर एनएचके के मुताबिक आपदा में 17 लोग लापता हो गये और 100 से अधिक लोग घायल हो गए. हगिबिस से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है.

अधिकारियों ने चेतावनी दी कि भूस्खलन का खतरा अभी भी बना हुआ है. टोक्यो क्षेत्र में ट्रेन सेवाएं, जिनमें से अधिकांश रुकी हुई थीं, सुबह फिर से शुरू हो गई, हालांकि अन्य की सुरक्षा जांच चल रही थी और उनके दिन में बाद में शुरू होने की उम्मीद है. सरकारी आदेशों के तहत लगभग 17,000 पुलिस कर्मी और सैनिक बचाव कार्यों में लगाया गया है. सैनिक हेलीकॉप्टर से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं.

नागानो शहर के आपातकालीन सेवा के एक अधिकारी यासुहिरो यामागुची ने एएफपी को बताया, ‘‘रातभर में हमने 427 घरों को खाली कराने और 1,417 लोगों को निकलने के आदेश जारी किए.’’ उन्होंने बताया कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इसमें कितने घर प्रभावित हुए हैं.

Input your search keywords and press Enter.