fbpx
Now Reading:
माह- ए- रमजान: जानिए कैसे रखें रमजान में सेहत का ध्यान?
Full Article 2 minutes read

माह- ए- रमजान: जानिए कैसे रखें रमजान में सेहत का ध्यान?

food for ramadan

रमजान में रोजा रखने वालों के लिए स्वास्थ्य का ध्यान रखना काफी चुनौती पूर्ण कार्य बन जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक जो लोग बीमार हैं, वे रोजा तो रख सकतें हैं लेकिन अपनी बीमारी को नजर अंदाज न करें. खानपान में एहतियात बरतें. चूंकि रोजा में लोग पानी नहीं पीते हैं तो ऐसे में डिहाइड्रेशन का खतरा बना रहता है. जिसके लिए जरुरी हो जाता है कि कुछ चीजों का ध्यान रखा जाए.

आमतौर पर देखा जाता है कि गर्मी में अधिकतर रोजेदार जब रोजा खोलते हैं तो जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं. जो की सीधे तौर पर आंत पर असर डालता है. अगर पूरे दिन व्यक्ति ने कुछ भी नहीं खाया है तो शाम को एक बार ही ज्यादा मात्र में खाने पर इसका उल्टा असर हो सकता है.इसलिए सलाह दी जाती है की रोजा खोलते वक्त हल्का खाने खाएं.

वैसे तो रोजा खोलने के लिए खजूर सबसे अच्छा माना जाता है. इसके अलावा, जो भी खाएं उसकी मात्रा कम लें की जब हम कुछ खाते हैं तो शरीर में टॉक्सिन बनता है, जिसे बाहर निकालना जरूरी है इसलिए जो भी खाएं, कम खाएं और हेल्दी डाइट लें.

गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए रोजा खोलते वक्त सबसे पहले पानी पीएं. नींबू पानी और नारियल पानी बेहतर है.

रेड मीट का सेवन न करें . इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जो दिल के मरीजों की परेशानी बढ़ा सकता है. रेड मीट की जगह चिकन खा सकते हैं लेकिन कम मात्रा में खाएं.

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा रहता है और आप अंडा खा रहे हैं तो उसका पीला वाला हिस्सा न खाएं. खजूर, दलिया, खिचड़ी, बिरयानी ये सब खा सकते हैं.

मिर्च मसाला या तला-भुना खाने से सीने में जलन होगी. इससे एसिडिटी होती है। साथ ही ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो नमक न खाएं.

ड्राइ फ्रूट्स में बादाम और अखरोट खाना आपके लिए बेहतर होगा.

रोजा खोलने के बाद चाय और कॉफी ज्यादा पीना उचित नहीं है.

Input your search keywords and press Enter.