fbpx
Now Reading:
मुंबई में भीषण बारिश, गणेशोत्सव में परेशान हुए लोग, मौसम विभाग का अलर्ट जारी
Full Article 3 minutes read

मुंबई में भीषण बारिश, गणेशोत्सव में परेशान हुए लोग, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई और आसपास के इलाकों में मंगलवार देर शाम से ही लगातार बारिश हो रही है. इस बारिश की वजह से मुंबई के कई इलाकों में पानी भर गया है. गणेशोत्सव के दौरान आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है. लगातार हो रही तेज बारिश के कारण यातायात भी पूरी तरह बाधित है मुंबई की लोकल ट्रेन अपने निर्धारित समय से काफी लेट चल रही है. इसके अलावा सड़कों पर भारी ट्रैफिक जाम है.
जिसकी वजह से सड़कों पर वाहन रेंगते हुए नजर आ रहे हैं. इसके अलावा मुंबई की ओर आने वाली और मुंबई से जाने वाली हवाई उड़ानों पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है. एयरपोर्ट अथॉरिटी के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार कई फ्लाइट का टाइम डिले किया गया है और अगर बारिश इसी तरह जारी रही तो विजिबिलिटी की कमी के कारण आने वाले समय में उड़ाने रद्द भी हो सकती हैं.
गणपति महोत्सव के कारण मुंबई में लोग काफी तादाद में सड़कों पर हैं. ऐसे में बारिश के कारण मुश्किलें और बढ़ गई हैं. भारी बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है और BEST बसों का रूट भी डायवर्ट किया गया है. एयरपोर्ट पर विमानों की लैंडिंग में 5 मिनट और रवानगी में 16 मिनट की देरी हो रही है. फिलहाल लोकल ट्रेनें ज्यादा प्रभावित नहीं हुई हैं. ऊंची लहरों के मद्देनजर बीएमसी ने लोगों को समुद्र के पास न जाने की चेतावनी दी है.पिछले हफ्ते मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि गुरुवार के बाद बारिश में कमी आ सकती है.

Related Post:  मुंबई में चाइल्ड एक्ट्रेस से रेप की कोशिश, बॉयफ्रेंड ने 8वीं मंजिल से फेंका

मुंबई में बीते 24 घंटों में भारी बारिश हुई, जो मंगलवार सुबह 8.30 बजे थमी. इसके अलावा ठाणे और नवी मुंबई में भी बारिश का कहर देखा गया. सांताक्रूज मौसम विभाग ने 2-3 सितंबर के बीच 131.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की. यह भारी बारिश की श्रेणी (115.6 मिमी-204.4 मिमी) में पहुंच गई है.

वहीं कोलाबा मौसम विभाग ने 80 मिमी बारिश रिकॉर्ड की. मौसम विभाग ने 6 सितंबर तक मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. 6 सितंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.  ऑरेंज अलर्ट तब जारी किया जाता है, जब किसी इलाके में मौसम बेहद खराब हो और वहां जनजीवन अस्त-व्यस्त होने की संभावना हो.

Related Post:  महाराष्ट्र में जल प्रलय भुशी डैम के ओवर फ्लो का खौफनाक मंजर, पानी में बहे लोग

बारिश का अपडेट :- सुबह 8.30 बजे तक
मुंबई उपनगर, सांताक्रुज में पिछले 24 घंटे (सुबह 8.30 बजे तक) में 118.3 मिमी और शहर (कुलाबा) में 122 मिमी बारिश हुई है। 1 जून से लेकर 4 सितंबर तक मुंबई शहर (कुलाबा) में कुल 2088.6 मिमी और उपनगर, सांताक्रूज़ में कुल 2836 मिमी बारिश रिकार्ड हुई है।

आज सुबह 8.30 बजे तक पनवेल के ग्रेटर खांडा इलाके में सर्वाधिक 218.6 मिमी बारिश पिछले 24 घंटे में रिकार्ड हुई है।

Related Post:  भारी बारिश से परेशान में फंस गईं थी एक्ट्रेस सोनम कपूर, मुंबई पुलिस ने कुछ इस तरह की मदद- कहा शुक्रिया

पिछले 24 घंटे में कहां कितनी बारिश हुई:-
मुंबई मनपा मुख्यालय परिसर में 131.83 मिमी
बोरीवली (प.) फायर ब्रिगेड इलाके में 136.16 मिमी
दहिसर (पूर्व) रेलवे स्टेशन के पास 109.18 मिमी
कांदिवली फायर स्टेशन के पास 116.55 मिमी
अंधेरी (पूर्व), मरोल इलाके में 123.39 मिमी
कुर्ला, मनपा एल वार्ड परिसर में 106.9 मिमी
मनपा एस वार्ड परिसर में 100.07 मिमी
BKC में 149.8 मिमी
दादर, शिवाजी पार्क परिसर में 79.8 मिमी
भायखला फायर स्टेशन परिसर में 112.25 मिमी
कुलाबा, पंपिंग स्टेशन परिसर में मिमी 106.42 मिमी
ठाणे, मानपाड़ा में 177.2 मिमी
ठाणे, कासरवडवली में 150.5 मिमी
डोंबिवली (पश्चिम) में 72 मिमी
डोंबिवली (पूर्व) में 88.6 मिमी

Input your search keywords and press Enter.