fbpx
Now Reading:
HOLI 2019: इस होली पर हानिकारक रंगों से खुद को ऐसे बचाएं

HOLI 2019: इस होली पर हानिकारक रंगों से खुद को ऐसे बचाएं

रंगों का पर्व होली हम सभी के लिए खुशियां, मस्ती, रोमांच और उत्साह लेकर आता है, लेकिन रंगों के इस त्योहार के बाद रंग छुड़ाने का टेंशन भी उतना ही बड़ा होता है जितना रंग खेलने का उमंग। इसलिए हम आपके लिए ना सिर्फ रंग छुड़ाने के बल्कि हानिकारक रंगीन से बचने के उपाय लेकर आएं हैं, तो पढ़िए होली के इस विशेष अंक में, हानिकारक रंगों से बचने के उपाय।

रगों के हानिकारक रसायन आपको पहुंचा सकते हैं नुकसान 

आजकल जो रंग बाजार में मिल रहे हैं उनमें अभ्रक, शीशा जैसे हानिकारक रसायनिक पदार्थ मिले होते हैं। इनसे त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है, बाल झड़ने लगते हैं और त्वचा में जलन शुरू हो जाती है। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। यही नहीं, रंग छुड़ाने का टेंशन भी नहीं रहेगा बस इसके लिए आपको बस थोड़े से उपाय करने होंगे। इससे बचने के लिए होली खेलने से 20 मिनट पहले त्वचा पर सनस्क्रीन का लेप कीजिए। ज्यादातर सनस्क्रीन में माइस्चराईजर ही होता है। यदि आपकी त्वचा अत्यधिक शुष्क हैं तो सनस्क्रीन लगाने के बाद थोड़ा इंतजार करें और फिर त्वचा पर मॉइस्चराइजर का लेप करें। बाहों व शरीर के सभी खुले अंगों पर मॉइस्चराइजर लोशन या क्रीम का उपयोग करें।

होली में बालों की ऐसे करें देखभाल

होली खेलने  कुछ देर पहले सिर में बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें। इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से पहुंचने वाले सूखेपन से सुरक्षा मिलेगी तथा सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव मिलेगा। इसके अलावा आप शुद्ध नारियल तेल की बालों पर मालिश भी कर सकते है। इससे भी रासायनिक रंगों से बालों को होने वाले नुकसान को बचाया जा सकता है। शरीर से रासायनिक रंगों को हटाने में तिल के तेल की मालिश महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। इससे न केवल रसायनिक रंग हट जाऐंगे, बल्कि त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा भी मिलेगी।

बालों को साफ करने के लिए बालों को बार-बार सादे ताजे पानी से धोते रहिए। इसके बाद बालों को हल्के हर्बल शैम्पू से धोएं तथा उंगलियों की मदद से शैम्पू को पूरे सिर पर फैला लें तथा इसे पूरी तरह लगाने के बाद पानी से अच्छी तरह धोएं। बालों की अंतिम धुलाई के लिए बियर को अंतिम हथियार के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। बीयर में नींबू का जूस मिलाकर शैम्पू के बाद सिर पर उड़ेल लें। इसे कुछ मिनट बालों पर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो डालें।

यदि त्वचा में खुजली है तो पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर उसे त्वचा पर लगाएं तथा इससे खुजली खत्म हो जाऐगी। इसके बाद भी त्वचा में खुजली जारी रहती है तथा त्वचा पर लाल चकत्ते तथा दाने उभर आते है तो आपकी त्वचा को रंगों से एलजीर् हो गई तथा इसके लिए आपको डाक्टर से आवश्यक सलाह मशवरा जरूर कर लेना चाहिए। होली के अगले दिन दो चम्मच शहद को आधा कप दही में मिलाकर थोड़ी सी हल्दी में मिलाए तथा इस मिश्रण को चेहरे, बाजू तथा सभी खुले अंगों पर लगा लें। इसे 20 मिनट लगा रहने दें तथा बाद में साफ ताजे पानी से धो डालें।

Input your search keywords and press Enter.