fbpx
Now Reading:
होली पर भूल कर भी न करें ये काम, नहीं तो होगी जेल

होली पर भूल कर भी न करें ये काम, नहीं तो होगी जेल

होली को एकता और भाईचारे का त्योहार माना जाता है. रंगों के इस पर्व को हर उम्र के लोग बड़े उत्साह से मनाते हैं. फिजाओं में रंग और उल्लास नज़र आता है. लेकिन होली पर आपको थोडा सतर्क भी रहना चाहिए. क्योंकि अकसर देखा जाता है कि पुरुषों के साथ ही महिलाएं भी होली जमकर होली खेलती हैं. ऐसे में उन्हें रंग लगाने में की कोशिश में आप उनसे जबरदस्ती न करें. नहीं तो होली के रंग में भंग पड़ सकता है और एक छोटी सी गलती आपको सलाखों के पीछे पहुंचा सकती है.

ये भी पढ़े : बिहार के इस गांव की होली इस वजह से है ख़ास, तीन दिनों तक मची रहती धूम

दरअसल महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आईपीसी में कई प्रावधान किये गए हैं. महिलाओं के साथ जोर जबरदस्ती या फिर उन्हें आपत्तिजनक तरीके से छूने की कोशिश करने पर आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. ऐसे मामलों में दोषी व्यक्ति के खिलाफ धारा 354 के तहत मामला दर्ज किया जाता है.

ये भी पढ़े : ये तरीके अपनाकर आप बना सकते हैं ‘होली’ को यादगार

इसके अलावा बच्चों के साथ भी जोर जबरदस्ती, छेड़छाड़ और उत्पीड़न के मामले में भी सख्त से सख्त सजा का प्रावधान है. इन मामलों में पॉक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई होती है. पॉक्सो एक्ट बच्चों को सेक्सुअल हैरेसमेंट, सेक्सुअल असॉल्ट और पोर्नोग्राफी जैसे गंभीर अपराधों से सुरक्षा प्रदान करता है. पॉक्सो एक्ट की धारा 5 एफ, 6, 7, 8 और 17, किसी शैक्षिक संस्थान में बाल यौन उत्पीड़न से सबंधित है. अगर किसी के खिलाफ पॉक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई होती है, तो आरोपी को तुरंत गिरफ्तार किया जाता है. इस एक्ट के तहत गिरफ्तार किये गए आरोपी की जमानत नहीं होती.

ये भी पढ़े : Holi 2019: होली पर दोस्तों के साथ खेलें रंग और भेजें ये शुभकामनाएं

Related Post:  केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय बोले- नक्सलियों को कुचलने के लिये सेना को तैनात कर सकती है सरकार
Input your search keywords and press Enter.