fbpx
Now Reading:
बालाकोट एयरस्ट्राइक : वीर ‘अभिनंदन’ और  स्कवॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को मिला ये सम्मान
Full Article 2 minutes read

बालाकोट एयरस्ट्राइक : वीर ‘अभिनंदन’ और  स्कवॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को मिला ये सम्मान

wing-commander-abhinandan-minty -agrawal

भारतीय वायुसेना प्रमुख  एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की 51 स्क्वाड्रन को सम्मानित किया है. 27 फरवरी को पाकिस्तानी F-16 को खदेड़ने के लिए 51 स्क्वाड्रन को यूनिट प्रशस्ति पत्र दिया गया. कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन सतीश पवार ने यह सम्मान  ग्रहण किया.

इसके अलावा बालाकोट एयरस्ट्राइक को अंजाम देने वाले 9 स्क्वाड्रन को भी सम्मानित किया गया. इस स्क्वाड्रन के ही मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने ‘ऑपरेशन बंदर’ को सफलतापूर्वक अंजाम दिया था. 9 स्क्वाड्रन को भी यूनिट प्रशस्ति पत्र दिया गया. बालाकोट एयरस्ट्राइक और पाकिस्तान के हवाई हमलों को नाकाम करने वाली स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल की 601 सिग्नल यूनिट को भी यूनिट प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया.

गौरतलब है कि अभिनंदन ने 27 फरवरी को मिग-21 से उड़ान भरते हुए नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था. इस दौरान उनका विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और वह इजेक्ट करने के बाद पीओके में लैंड हुए थे. इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन को हिरासत में ले लिया था. बताया जाता है कि पाकिस्तान द्वारा रेडियो संदेशों को बाधित करने के कारण वह पाकिस्तानी वायुसीमा में प्रवेश कर गए.

इस दौरान क्रैश होने से पहले उन्होंने पाकिस्तान के एक एफ-16 को मार गिराया था. लेकिन भारत की तरफ से बढ़ाते कूटनीतिक दवाब के आगे पाकिस्तान को उन्हें छोड़ना. हालाकिं मेडिकल टेस्ट के बाद कमांडर अभिनंदन वर्तमान को दोबारा विमान उड़ाने की इजाजत मिल गई थी.बीते दिनों  उन्होंने लड़ाकू विमान उड़ाया था. इंडियन एयरफोर्स चीफ बीएस धनोआ ने विंग कमांडर अभिनंदन के साथ लड़ाकू विमान मिग-21 में उड़ान भरी थी.

आपको बता दें कि  मिराज 2000 लड़ाकू विमान 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस के मौके पर हिंडन एयर बेस में होने वाले समारोह में अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेगा. इस दौरान एयर चीफ समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ स्टाफ भी होगा.

Input your search keywords and press Enter.