fbpx
Now Reading:
सरकार के इस फैसले से बदलेगी टीवी की दुनिया, जानिए क्या होंगे बड़े बदलाव ?
Full Article 2 minutes read

सरकार के इस फैसले से बदलेगी टीवी की दुनिया, जानिए क्या होंगे बड़े बदलाव ?

केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए टीवी चैनलों को शोज के टाइटल भारतीय भाषाओं में लिखने का आदेश दिया है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने टीवी सीरियल की शुरुआत और अंत में लिखे जाने वाले शोज के नाम, टाइटल और क्रेडिट लाइन को भारतीय भाषाओं लिखने का आदेश जारी किया है. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार के इस फैसले के पीछे का मकसद भारतीय भाषाओँ को बढ़ावा देना है.

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह आदेश जारी करते हुए कहा कि टीवी चैनल कि जो भी टीवी सीरियल वे दिखाते हैं, उस प्रोग्राम के आखिरी में या शुरुआत में केवल अंग्रेजी में टाइटल दिए होते हैं. भारतीय भाषाओं का बढ़ावा देने के लिए, इन टीवी चैनल्स से इन टाइटल को भारतीय भाषाओं में भी दिखाने के लिए कहा गया है.

Related Post:  कहां से आया था बापू को हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने का विचार ?

इसके साथ ही जावडेकर ने कहा कि अगर चैनल्स भारतीय भाषाओं के अलावा सीरियल के टाइटल अंग्रेजी में भी दिखाना चाहते हैं तो इसमें कोई समस्या नहीं है. वे ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं. हम किसी को ऐसा करने से रोक नहीं रहे हैं. हम सिर्फ भारतीय भाषा को जोड़ रहे हैं. हम ऐसा ही आदेश सिनेमा के लिए भी जारी कर रहे हैं.

गौरतलब है कि इससे पहले केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा पेश की नई शिक्षा नीति के ड्राफ्ट में त्रिभाषाई फॉर्मूले में हिंदी को अनिवार्य रूप से पढ़ाए जाने की बात की गई थी. जिसका दक्षिण भारतीय राज्यों में काफी विरोध हुआ था. जिसके बड़ा इस ड्राफ्ट को वापस ले लिया गया था.

Related Post:  महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव : नामांकन भर चुके बागियों को मैदान छोड़ने के लिए मनाने में जुटी हैं पार्टियां
Input your search keywords and press Enter.