fbpx
Now Reading:
India vs South Africa : टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से धोया, कोहली ने खेली 72 रनों की शानदार पारी
Full Article 3 minutes read

India vs South Africa : टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से धोया, कोहली ने खेली 72 रनों की शानदार पारी

Virat Kohali


टीम इंडिया ने मोहाली में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से मात देकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 149 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 150 रनों का टारगेट दिया. जवाब में भारत ने 19 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 151 रन बना लिए और यह मैच जीत लिया. भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने 52 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 72 रनों की पारी खेली. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 31 गेंदों पर 40 रन बनाए. उनकी पारी में चार चौके और एक छक्का शामिल रहा.

Related Post:  अश्विन ने की महान फिरकी गेंदबाज मुरलीधरन की बराबरी, सबसे तेज झटके 350 टेस्ट विकेट

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और साउथ अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से तीन खिलाड़ी टी-20 में डेब्यू कर रहे हैं. टीम के नए कप्तान क्विंटन डि कॉक ने ब्योर्न फोर्टिन, एनरिच नोर्टीज और तेम्बा बावुमा को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया है.

इससे पहले दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच रविवार को धर्मशाला में एक भी गेंद फेंके बिना रद्द हो गया था. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 13 टी-20 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिनमें से भारत ने 8, जबकि साउथ अफ्रीका ने 5 मैच जीते हैं. दोनों के बीच 2 मैच  रद्द भी हुए हैं. लेकिन भारत अपनी धरती पर टी-20 में साउथ अफ्रीका को अब तक नहीं हरा पाया है. दोनों के बीच अब तक भारत में दो मुकाबले हुए हैं. ये दोनों मैच साउथ अफ्रीका ने जीते, जबकि कोलकाता (2015) और धर्मशाला (2019) के मैच रद्द हो गए. 2 अक्टूबर 2015 को धर्मशाला में खेला गया मैच साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीता, जबकि उसी साल 5 अक्टूबर को कटक का मुकाबला अफ्रीकी टीम ने 6 विकेट से जीता.

टीमें:-

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रूणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, खलील अहमद, नवदीप सैनी और दीपक चहर

दक्षिण अफ्रीकी टीम: क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर डुसैन, टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, बेयुरान हेड्रिक्स, रीज हैड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नोर्टजे, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वायन प्रीटोरियस, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, जॉर्ज लिंडे और बजरेन फॉट्यूइन

Input your search keywords and press Enter.