fbpx
Now Reading:
India-vs-South-Africa 2nd Test : टीम इंडिया ने द. अफ्रीका को पारी और 137 रनों से रौंदा, सीरीज में 2-0 से आगे
Full Article 2 minutes read

India-vs-South-Africa 2nd Test : टीम इंडिया ने द. अफ्रीका को पारी और 137 रनों से रौंदा, सीरीज में 2-0 से आगे

Team India Pune Test win

पुणे टेस्ट में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका ने   पारी और 137 रनों से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है. साथ भी टेस्ट सीरीज पर भी कब्ज़ा कर लिया है. हालाकिं अभी  सीरीज का एक टेस्ट मैच खेला जाना बाकी है. जो रांची में 19 अक्टूबर से तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा.

पुणे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 601 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. जवाब में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 275 रनों पर समेट दिया.
जहां पहली पारी के आधार पर  टीम  इंडिया को 326 रनों की बढ़त मिली थी. तो वहीं दक्षिण अफ़्रीकी टीम  फॉलोऑन तक नहीं बचा पाई, लेकिन फॉलोऑन खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका 189 रनों पर ढेर हो गई. पारी के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम  इंडिया की यह सबसे बड़ी जीत है. इसके पहले टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को साल 2008 में पारी और 90 रन से हराया था. साथ ही टीम इंडिया की घरेलू मैदान पर ये लगातार 11वीं सीरीज जीत है. पिछली बार उसे 2012 में इंग्लैंड ने हराया था.

इस जीत में गेंदबाजों के महत्वपूर्ण भूमिका निभाई दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा और उमेश यादव ने दक्षिण अफ़्रीकी टीम की कमर तोड़ दी. दोनों  ने तीन तीन विकेट झटके. जबकि रविचंद्रन अश्विन ने दो अफ़्रीकी  खिलाडियों को अपना शिकार बनाया. तो वहीं मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा को एक-एक विकेट मिला. 

दूसरी पारी में अफ्रीका के लिए डीन एल्गर ने सबसे ज्यादा 48 रनों की पारी खेली. जबकि टेम्बा बावूमा ने 38 और वर्नोन फिलैंडर ने 37 रन बनाए. 

Related Post:  IND vs SA: टीम इंडिया को जोर का झटका, चोटिल बुमराह टेस्ट सीरीज से हुए बाहर, उमेश यादव को मिला मौका
Input your search keywords and press Enter.