fbpx
Now Reading:
शर्मसार हुआ पाकिस्तान ! भारतीय सेना ने फिर दिखाई मानवता, प्रोटोकॉल तोड़कर पाक सेना को सौंपा बच्‍चे का शव
Full Article 2 minutes read

शर्मसार हुआ पाकिस्तान ! भारतीय सेना ने फिर दिखाई मानवता, प्रोटोकॉल तोड़कर पाक सेना को सौंपा बच्‍चे का शव

Body of drowned PaK boy handed over to Pakistan army in north Kashmir

पाकिस्तानी सेना भले ही चाहे जितनी बार भी भारत के खिलाफ साज़िश रच ले, लेकिन भारतीय सेना के लिए मानवीयता हमेशा से सर्वोपरि रहा है। एक बार फिर सेना ने इसी मानवता के आधार पर सारे प्रोटोकॉल तोड़ते हुए एक पाकिस्‍तानी बच्‍चे का शव पाक रेंजर्स के हवाले कर दिया है। इस पाकिस्‍तानी बच्‍चे का शव गुरेज इलाके में किशनगंगा नदी से भारतीय सेना ने बरामद किया था।

गौरतलब है कि, जब जम्‍मू और कश्‍मीर के बांदीपुरा जिले के अंतर्गत आने वाले गुरेज इलाके में सेना के जवान गश्‍त पर निकले हुए थे। गश्‍त के दौरान, सेना के जवानों को भारत और पाकिस्‍तान के बीच बहने वाली किशनगंगा नदी में एक बच्‍चे का शव तैरते हुए दिखाई दिए। सेना के जवानों ने मानवीयता के आधार पर पूरे सम्‍मान के साथ बच्‍चे के शव को नदी से बाहर निकाला।

शव की  जांच और नदी के बहाव और बच्‍चे के हुलिए को देखकर यह अंदाजा लगाया गया कि बच्‍चा पाकिस्‍तान मूल का है और उसका शव नदी में बहकर भारतीय सीमा में आ गया। भारतीय सेना ने मामले की मौके कि नजाकत समझते हुए तत्‍काल हॉट लाइन से इसकी जानकारी पाकिस्‍तान के सैन्‍य अधिकारियों को दी। बच्‍चे की पहचान पुख्‍ता करने के बाद पाकिस्‍तानी सैन्‍य अधिकारियों ने बच्‍चे से जुड़ी जानकारी भारतीय सेना से साझा की।

जिसके बाद नदी से बरामद किए गए बच्‍चे के शव की कर ली गई है। मृतक बच्‍चा मूल रूप से पाक अधिकृत कश्‍मीर के गलगिट इलाके के अंतर्गत आने वाले मिनिमर्ग इलाके का रहने वाला है। इलाके के आबिद शेख नामक शख्‍स ने भारतीय सेना से बच्‍चे के शव को वापस करने की गुजारिश की है। वहीं मानवीयता को सर्वोप‍रि रखते हुए भारतीय सेना ने बच्‍चे को शव को आज पाक के हवाले कर दिया है।

Related Post:  मोदी ने साकार किया नेहरू का सपना, 'एक दिन अनुच्छेद 370 खत्म हो जाएगा'
Input your search keywords and press Enter.