fbpx
Now Reading:
अबकी बार महंगाई की मार, सेब से भी महंगा हुआ प्याज और पेट्रोल के कीमत में लगी आग
Full Article 2 minutes read

अबकी बार महंगाई की मार, सेब से भी महंगा हुआ प्याज और पेट्रोल के कीमत में लगी आग

नई दिल्ली: अबकी बार महंगाई की मार, लोगों के मन में यही वाक्य गूंज रहा है. प्याज और पेट्रोल की कीमतों में तेजी से आम लोग बेहाल हैं. दिल्ली में पेट्रोल 74 रुपये के पार बिक रहा है तो वहीं प्याज की दर 70 से 80 रुपये प्रति किलो है. अन्य राज्यों में भी यही हालात हैं.

हिमाचल की बात करें तो यहां प्याज सेब से दोगुनी कीमतों पर बिक रहा है. यहां सेब की कीमत 30 रुपये प्रति किलो है.फलों की दुकानों में गोल्डन और रॉयल सेब 30 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. जबकि दो किलो सेब लेने पर इसे 50 रुपये में बेचा जा रहा है. वहीं प्याज 60 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है.

खाद्य और उपभोक्ता मामले के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को कहा कि अगर प्याज की खुदरा कीमतें अधिक बनी रहीं तो केंद्र सरकार प्याज व्यापारियों पर इसके स्टॉक रखने की सीमा तय करने के बारे में विचार करेगी. उन्होंने कहा कि व्यापारियों के स्टॉक रखने की सीमा को तय करने के लिए सरकार कुछ समय तक कीमत की स्थिति का इंतजार करेगी क्योंकि सरकार किसानों के हित के लिए भी समान रूप से चिंतित है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार राशन की दुकानों और मोबाइल वैनों के जरिये सस्ती दर पर प्याज बेचेगी. उन्होंने कहा कि सरकार प्याज की खरीद कर रही है और उसे सस्ते दामों पर बेचेगी.

पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. 11 सितंबर से अब तक की बात करें तो पेट्रोल की कीमत में दो रुपये 37 पैसे और डीजल की कीमत में 1 रुपये 93 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर हुए हमले से कच्चे तेल की आपूर्ति बाधित होने की आशंकाओं से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में जोरदार उछाल आए हैं.

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 74.13 रुपये, 76.82 रुपये, 79.79 रुपये और 77.06 रुपये प्रति लीटर हैं.

Input your search keywords and press Enter.