fbpx
Now Reading:
ज़िंदा है ISIS का मुखिया बगदादी, 5 साल बाद आया वीडियो, श्रीलंका हमले की जिम्मेदारी ली

ज़िंदा है ISIS का मुखिया बगदादी, 5 साल बाद आया वीडियो, श्रीलंका हमले की जिम्मेदारी ली

ISIS बगदादी ज़िंदा वीडियो
आतंकी संगठन ISIS का खूंखार मुखिया अबू बक्र अल-बगदादी जिंदा है मरने की खबर के पांच साल बाद जारी वीडियो में उसने श्रीलंका में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है. इस वीडियो में बगदादी ने कहा है कि श्रीलंका में हमले सीरिया में ISIS के ठिकाने के तबाही के बदले में किए गए हैं.
ज़िंदा है ISIS का मुखिया बगदादी, 5 साल बाद आया वीडियो 
वीडियो में बगदादी के साथ तीन और लोग दिखाई दे रहे हैं, जिनको बगदादी ये कहता हुए सुनाई दे रहा है कि ‘सीरिया के बागूज की लड़ाई खत्म हो गई है’. वीडियो में इन तीनों व्यक्तियों के चेहरे धुंधले किए गए हैं. बगदादी और IS का सीरिया में पिछले कई सालों से कब्जा था. जिनपर हमला करके फरवरी में अमेरिका ने आईएस को खत्म करने का दावा किया था.
अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह वीडियो कब फिल्माया गया, लेकिन बगदादी ने पूर्वी सीरिया में आईएस के अंतिम गढ़ बागूज के लिए महीनों चली लड़ाई का जिक्र किया. यह लड़ाई पिछले महीने ही खत्म हुई है. बता दें कि इससे पहले बगदादी का पांच साल पहले वीडियो आया था. जिसके बाद से कई बार बगदादी के मारे जाने की खबरें सामने आई थी.
आखिरी बार 2014 में इराक के मोसुल में दिखाई दिया था बगदादी 
आईएस सरगना इससे पहले जुलाई 2014 में इराक के दूसरे बड़े शहर मोसुल में सार्वजनिक तौर पर दिखाई दिया था. बगदादी को कई बार मृत घोषित किया गया लेकिन एक इराकी खुफिया अधिकारी ने पिछले साल मई में बताया कि वो अब भी जिंदा है और सीरिया में रह रहा है.
आपको बता दें कि श्रीलंका में ईस्टर संडे के दिन हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में 253 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं 500 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. इस हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली थी. उस दिन 9 आत्मघाती हमलावरों ने तीन गिरजाघरों और तीन लग्जरी होटलों पर सिलसिलेवार बम धमाके किए थे.
Related Post:  श्रीलंका सीरियल ब्लास्ट: मुस्लिम महिलाओं के सार्वजनिक जगहों पर नकाब पहनने पर लगा प्रतिबंध
Input your search keywords and press Enter.