fbpx
Now Reading:
GDP में आई गिरावट को लेकर कांग्रेस का केंद्र सरकार पर तंज, कहा- मोदी है तो मुमकिन है
Full Article 2 minutes read

GDP में आई गिरावट को लेकर कांग्रेस का केंद्र सरकार पर तंज, कहा- मोदी है तो मुमकिन है

कांग्रेस ने आर्थिक विकास दर (जीडीपी ग्रोथ रेट) के पिछले साल के अपने न्यूनतम स्तर पर चले जाने को शुक्रवार को ‘मोदी मेड डिजास्टर’ करार दिया और कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘मोदी है तो मुमकिन है.’ पार्टी प्रवक्ता राजीव गौड़ा ने ट्वीट कर कहा, “जीडीपी विकास दर पांच फीसदी पर पहुंच गई. नोटबंदी, जल्दबाजी में जीएसटी लागू करने और अक्षमता के नतीजे लगातार दिख रहे हैं.”

राजीव गौड़ा ने तंज कसते हुए कहा, “यह गिरावट वैश्विक मुद्दों के कारण नहीं है. यह ‘मोदी द्वारा पैदा की गई’ (मोदी मेड) आपदा है. मोदी है, तो मुमकिन है.” गौड़ा ने कहा, “क्या अर्थव्यवस्था की स्थिति और बुरी होगी, क्या ध्यान भटकाने के लिए नई नई तरकीबें अपनाई जाएंगी?”

गौरतलब है कि देश की आर्थिक वृद्धि दर 2019-20 की अप्रैल-जून तिमाही में घटकर पांच फीसदी रह गयी. यह पिछले सात साल का न्यूनतम स्तर है. मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में गिरावट और कृषि उत्पादन की सुस्ती से जीडीपी वृद्धि में यह गिरावट आई है. शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है.

Related Post:  दक्षिण भारत भी बाढ़ की चपेट में केरल में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, वायनाड जाएंगे राहुल गांधी

इससे पहले वित्त वर्ष 2012-13 की अप्रैल- जून अवधि में देश की आर्थिक वृद्धि दर सबसे निचले स्तर 4.9 फीसदी पर रही थी. एक साल पहले 2018-19 की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर आठ फीसदी के उच्च स्तर पर थी. जबकि इससे पिछली तिमाही की बात की जाये तो जनवरी से मार्च 2019 की तिमाही में वृद्धि दर 5.8 फीसदी दर्ज की गई थी.

Input your search keywords and press Enter.