fbpx
Now Reading:
#HappyBirthdayVirat: दस सालों में कोहली ऐसे बने इतने ‘विराट’
Full Article 3 minutes read

#HappyBirthdayVirat: दस सालों में कोहली ऐसे बने इतने ‘विराट’

Virat Kohali

बांग्लादेश के खिलाफ चल रही टी20 सीरीज से भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को आराम दिया गया है और फिलहाल सोमवार को दुनिया के शीर्ष बल्‍लेबाज अपना 31वं जन्‍मदिन मना रहा है. 5 नवंबर 1987 में दिल्‍ली में जन्‍मे कोहली ने 18 अगस्‍त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में कदम रखा था और आज करियर के दस साल बाद आज कोहली का कद हकीकत में विराट हो गया है.

कप्‍तान कोहली ने जून 2011 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू और जून 2010 में जिम्‍मबावे के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में डेब्‍यू किया गया. 2008 में यंग कोहली ने भारत की अंडर 19 टीम को अपनी कप्‍तानी में विश्‍व विजेता बनाया था और इसके कुछ सालों बाद 2011 में विश्‍व विजेता बनी टीम का हिस्‍सा भी रहे. अब उनके पास एक और वर्ल्‍ड कप है और इस बात वह बतौर कप्‍तान मैदान पर उतरेंगे. इन दस सालों ऐसा कोई सा रिकॉर्ड शायद ही बचा होगा, जो कोहली न तोड़ने पाए हो या तोड़ने के करीब न पहुंचे हो. रन मशीन इस दस सालों में ही इतने विराट कैसे बने जानिए…

– कप्‍तान कोहली के नाम सबसे बड़ा रिकॉर्ड सबसे तेजी से दस हजारी बनने का है, जो वह हाल ही में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में बने. कोहली ने 205 पारियों वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करके सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा. मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने 259 पारियों में इस आंकडे को छूआ था. कोहली सिर्फ पारियों के लिहाज से नहीं, बल्कि मैच, गेंदों और समय के अनुसार भी सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. उन्‍होंने 213 मैचों में 10813 गेंदों और डेब्‍यू के 10 साल, 67 दिन बाद ही 10 हजार रन पूरे किए.

– दिसंबर 2014 में ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर महेन्‍द्र सिंह धोनी अके टेस्‍ट क्रिकेट से अचानक संन्‍यास लेने के बाद टेस्‍ट टीम की बागडोर कोहली के पास आ गई और 2017 में धोनी के कप्‍तानी छोड़ने के बाद यहां भी कोहली को कप्‍तानी मिल गई. कप्‍तान के रूप में लगातार सबसे ज्‍यादा 9 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम ही हैं. कोहली ने 2015 से 2017 के बीच ऐसा करके पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रिकी पोटिंग की बराबरी की.

– कोहली 30 बार मैन ऑफ द मैच बने और ऐसा कुछ ही खिलाड़ी कर पाए हैं. हालांकि यहां पर कोहली सचिन के रिकॉर्ड के अभी पीछे हैं. सचिन 38 बार मैन ऑफ द मैच बने थे.

– इसके अलावा 23 साल की उम्र में ही वह आईसीसी वनडे प्‍लेयर ऑफ द ईयर बने थे और यह अवार्ड हासिल करने वाले वह युवा बल्‍लेबाज हैं.

– बतौर कप्‍तान कोहली ने बल्‍ले से ज्‍यादा रन निकले. वह पहले ऐसे कप्‍तान हैं, जिसने एक में इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 से अधिक शतक जड़ा हैं. वहीं पहले ऐसे टेस्‍ट कप्‍तान भी है, जिसने तीन टेस्‍ट मैचों मैचों की सीरीज में हर मैच में शतक जड़ा है. वहीं पहले ऐसे कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने बतौर कतान अपनी पहली तीनों पारियों में शतक जड़ा हैं.

– सबसे तेज एक हजार, 2 हजार और तीन हजार वनडे रन बनाने वाले पहले कप्‍तान भी कोहली ही हैं.

Input your search keywords and press Enter.