fbpx
Now Reading:
धारा 144 के बावजूद सामान्य हैं घाटी के हालात, देखें जम्मू कश्मीर की ताज़ा तस्वीर
Full Article 2 minutes read

धारा 144 के बावजूद सामान्य हैं घाटी के हालात, देखें जम्मू कश्मीर की ताज़ा तस्वीर

धारा 144 के बावजूद जम्मू कश्मीर सके सांबा से ये तस्वीर सामने आयी है, जो हालात सामान्य होने की ओर इशारा करती हैं. सांबा में स्कूल खुल गए हैं और बच्चे एक बार फिर बस्ता उठाकर पढ़ने को निकले हैं. जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश बन गया है, लेकिन अभी राज्य में एक अजीब-सा सन्नाटा पसरा है.

राज्य में धारा 144 लागू है और सुरक्षाबल तैनात हैं. इस बीच आज जम्मू क्षेत्र में स्कूल-कॉलेज दोबारा खुले हैं. अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद जम्मू के सांबा से ऐसी तस्वीरें आई हैं, जो हालात सामान्य होने की ओर इशारा करती हैं. सांबा में स्कूल खुल गए हैं और बच्चे एक बार फिर बस्ता उठाकर पढ़ने को निकले हैं.

गुरुवार को ही प्रशासन ने फैसला किया था कि जम्मू के उधमपुर और सांबा में सरकारी-प्राइवेट स्कूल और कॉलेज को शुक्रवार से खोला जाएगा. ये सभी स्कूल इस हफ्ते बंद रहे थे. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश है और लद्दाख को अलग प्रदेश बनाया गया है. राज्य में किसी तरह का हंगामा ना हो और अलगाववादी प्रदर्शन ना कर सकें, इसके लिए सरकार ने हजारों की संख्या में अतिरिक्त सुरक्षाबल को तैनात किया था.

एक तरफ जम्मू जिले में स्कूल खुल गए हैं, तो दूसरी ओर श्रीनगर में अभी भी हालात तनावपूर्ण हैं. लोगों को रोजमर्रा का सामान खरीदने के लिए बाजार में जाने की अनुमति है. बाजार में फल, सब्जी, मेडिकल की दुकानें खुली हैं. अभी भी कश्मीर घाटी में मोबाइल फोन, इंटरनेट, टीवी-केबिल बंद हैं.

स्कूल, कॉलेज खुलने के अलावा सरकारी अफसरों को भी ऑफिस आना का निर्देश दिया गया था. ऐसे में शुक्रवार को कई सरकारी अफसर अपने दफ्तर पहुंचे.जम्मू से आई स्कूल की इस तस्वीर से पहले भी घाटी एक तस्वीर चर्चा का विषय बनी है. श्रीनगर में तैनात एक महिला पुलिसकर्मी से छोटा बच्चा हाथ मिला रहा है और उसे सैल्यूट भी कर रहा है. घाटी से आई ये तस्वीर सोशल मीडिया पर लोगों को काफी पसंद आ रही है.

Input your search keywords and press Enter.