fbpx
Now Reading:
सावधान : नशे में ड्राइव किया तो कार होगी लॉक, पुलिस ही नहीं घरवालों को भी मिलेगा एसएमएस

सावधान : नशे में ड्राइव किया तो कार होगी लॉक, पुलिस ही नहीं घरवालों को भी मिलेगा एसएमएस

देश में ड्रिंक एंड ड्राइव के चलते हजारों की संख्या में लोग अपनी जान गवां देते हैं. लेकिन छत्तीसगढ़ के कोरबा के इंजीनियरिंग छात्रों ने इस पर लगाम लगाने के लिए अनूठी पहल की है. दरअसल कोरबा के इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की पढाई कर रहे 5 छात्रों ने ऐसा डिवाईस बनाया है जो तय लिमिट से ज्यादा अल्कोहल का पता चलते ही कार को ऑटोमैटिक लॉक कर देगा. यह डिवाईस कार की ड्राइविंग सीट पर मौजूद कंट्रोल पैनल में लगा होगा. इसके चलते गाड़ी का इग्निशन तो ऑन होगा, लेकिन इंजन स्टार्ट नहीं होगा.

बताया जा रहा है कि इस डिवाईस का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये अल्कोहल की गंध महसूस कर कर सकती है. तय लिमिट से ज्यादा पीने के बाद ड्राईवर जैसे ही गाड़ी चलाना चाहेगा तो तुरंत की एक बजर बजेगा जो उसे ड्राइविंग न करने के लिए अलर्ट करेगा. इसके साथ ही यह डिवाईस ड्राइवर के नशे में होने की सूचना भी पुलिस, गाड़ी के मालिक और ड्राईवर के घरवालों को एसएमएस के जरिए भेज देगा. इंडियन ट्रैफिक रूल्स के मुताबिक 0.05 एमएम प्रति लीटर की लिमिट को फॉलो करते हुए लिमिट रखी है.

अल्कोहल सेंसिंग प्रोजेक्ट विद इंजन लॉक एंड एसएमएस अलर्ट सिस्टम को बनाने में इन छात्रों को आठ महीने लगे हैं. उन्होंने इसे अपने आठवें सेमेस्टर के मेजर प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया है. इस डिवाईस को बनाने वाले
मनोज सिंह, तृप्ति कुर्रे, दीप्ति राठौर, अंजली गुप्ता और मंजू राजपूत इसका श्रेय अपने गाइड टीचर, आइटी कॉलेज के रजिस्ट्रार व एचओडी प्रणय राही को देते हैं.

आपको बता दें कि इस डिवाईस में सेंसर के साथ एक सिम भी फिट किया गया है, जिसमें पांच अलग-अलग नंबर सेव किये जा सकते है. अल्कोहल एनालाइजर की टेस्टिंग में फेल होने पर प्रोग्रामिंग के जरिए तत्काल यह सूचना इसमें फ़ीड मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी, जिसमें पुलिस विभाग को भी शामिल किया जा सकता है.

Input your search keywords and press Enter.