fbpx
Now Reading:
ISRO के अधिकारी बोले- लैंडर विक्रम से संपर्क साधने की उम्मीद न के बराबर
Full Article 2 minutes read

ISRO के अधिकारी बोले- लैंडर विक्रम से संपर्क साधने की उम्मीद न के बराबर

ISRO vikram Lander

भारत के चंद्रयान का चांद की सतह से बिल्कुल करीब आने के बाद इसरो से संपर्क टूट गया. अब चंद्रयान-2 के मिशन से जुड़े एक वरिष्ठ इसरो अधिकारी ने शनिवार को कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने ‘विक्रम’ लैंडर और उसमें मौजूद ‘प्रज्ञान’ रोवर को लगभग खो दिया है. इससे पहले लैंडर जब चंद्रमा की सतह के नजदीक जा रहा था तभी निर्धारित सॉफ्ट लैंडिंग से चंद मिनटों पहले उसका पृथ्वी स्थित नियंत्रण केंद्र से सपंर्क टूट गया.

Related Post:  PM मोदी के #FitIndiaMovement के लिए तैयार बॉलीवुड, शेयर किए वीडियो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) के अध्यक्ष के सिवन ने कहा, ‘‘विक्रम लैंडर चंद्रमा की सतह से 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई तक सामान्य तरीके से नीचे उतरा. इसके बाद लैंडर का धरती से संपर्क टूट गया. आंकड़ों का विश्लेषण किया जा रहा है.’’

क्या बोले इसरो के अधिकारी

चंद्रयान-2 मिशन से करीब से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने से कहा, ‘‘लैंडर से कोई संपर्क नहीं है. यह लगभग समाप्त हो गया है. कोई उम्मीद नहीं है. लैंडर से दोबारा संपर्क स्थापित करना बहुत ही मुश्किल है.’’ चंद्रयान-2 मिशन के तहत भेजा गया 1,471 किलोग्राम वजनी लैंडर ‘विक्रम’ भारत का पहला मिशन था जो स्वदेशी तकनीक की मदद से चंद्रमा पर खोज करने के लिए भेजा गया था. लैंडर का यह नाम भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ.विक्रम ए साराभाई पर दिया गया था.

Related Post:  'विक्रम' की चांद पर लैंडिंग से पहले इसरो प्रमुख ने जताया भरोसा, बोले- सब कुछ ठीक चल रहा है

इसे चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने के लिए डिजाइन किया गया था और इसे एक चंद्र दिवस यानी पृथ्वी के 14 दिन के बराबर काम करना था. लैंडर विक्रम के भीतर 27 किलोग्राम वजनी रोवर ‘प्रज्ञान’ था. सौर ऊर्जा से चलने वाले प्रज्ञान को उतरने के स्थान से 500 मीटर की दूरी तक चंद्रमा की सतह पर चलने के लिए बनाया गया था. इसरो के मुताबिक लैंडर में सतह और उपसतह पर प्रयोग करने के लिए तीन उपकरण लगे थे जबकि चंद्रमा की सहत को समझने के लिए रोवर में दो उपकरण लगे थे. मिशन में ऑर्बिटर की आयु एक साल है.

Related Post:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी इस नई फिल्म के फर्स्ट लुक से प्रभास उठाएंगे पर्दा
Input your search keywords and press Enter.